_जयपुर उड़ान योजना के तहत महिलाओं को बड़ी सौगात, गहलोत सरकार देगी गिफ्ट,_*

in #plan2 years ago

May 27, 2022, 07:32 AM IST

जयपुर: नगर निगम जयपुर हेरिटेज द्वारा महिलाओं के बेहतर स्वास्थ्य और स्वच्छता के लिए गुरुवार को जल महल पर बने शौचालय पर महापौर मुनेश गुर्जर और आयुक्त अवधेश मीना ने 'मूव फ्री कैंपेनिंग' की शुरुआत की है. इस कैंपेनिंग के तहत राज्य सरकार की उड़ान योजना के तहत महिलाओं को मुफ्त में सेनेटरी नैपकिन दिए जाएंगे.

निगम हेरिटेज द्वारा राज्य सरकार एवं विभिन्न स्वयं सेवी संस्थाओं से समंवय कर जयपुर शहर के प्रमुख पर्यटक स्थलों, प्रमुख मार्गों, बस स्टैंड, रेल्वे स्टैंड आदि पर बने सार्वजनिक शौचालयों पर सेनेटरी नैपकिन वितरित किए जाएंगे. महापौर मुनेश गुर्जर ने कहा कि प्रथम चरण में 20 सार्वजनिक शौचालयों पर सेनेटरी नेपकीन वेंडिंग मशीन लगाई जाएगी. इसी के साथ ही उपयोग में लिए गए सेनेटरी नैपकिन के निस्तारण के लिए नैपकीन इनसिरेटर मशीन भी लगाई जाएगी. महापौर मुनेश गुर्जर ने सेनेटरी मशीन का शुभारंभ करते हुए कहा कि जल महल सुलभ शौचालय पर सेनेटरी मशीन लगाई गई है._

इसके लिए अच्छी व्यवस्था हो इसके लिए आज हर महिला को स्वच्छता होना आवश्यक है.

सरकार की चल रही उड़ान योजना की तरह नगर निगम ने भी महिलाओं की स्वच्छता के लिए अच्छी पहल की है और शहर में 20 स्थानों पर इस तरह की सेनेटरी नैपकीन वेंडिंग मशीन और लगाई जाएगी. इस अवसर पर आयुक्त मीना ने कहा कि नगर निगम द्वारा महिलाओं के लिए 'मूव फ्री कैंपेनिंग' अभियान शुरू किया है, जिससे निगम के शौचालय पर महिलाओं के लिए मशीन लगाकर सेनेटरी नैपकिन लगाए जाएंगे. जल महल शौचालय पर ओटोमेटिक सेनेटरी नैपकिन मशीन लगाई गई है. इसके साथ सेनेटरी नैपकिन का इनसिरेटर मशीन द्वारा डिस्पोज किया जाएगा, जिससे संक्रमण का खतरा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि धीरे-धीरे हेरिटेज के मुख्य स्थलों के 20 शौचालयों पर इस तरह की मशीन लगाई जाएगी. सहायक अभियंता सत्यनारायण वर्मा ने सेनेटरी नैपकिन मशीन का महिलाएं कैसे उपयोग करेगी, इसकी विस्तार से जानकारी दी. इस अवसर पर डॉ. कमलेश मीना, राजस्व अधिकारी सुरेंद्र सिंह चौहान और मुख्य स्वास्थ अधिकारी उपस्थित रहे. आने वाले समय में आमेर हाथी स्टैंड, सांगानेरी गेट, खोले के हनुमान जी, घाट गेट टेंपू स्टैंड, प्राईवेट बस स्टैंड, ट्रांसपोट नगर, रेलवे स्टेशन जंक्शन, कलेक्ट्रेट-न्यू, सेवायतन सोडाला, खाषा कोठी राजपूताना शेरेटन होटल, रेलवे स्टेशन मेन गेट, पांच बत्ती, जल महल, गोविंद देव जी मंदिर (पार्किंग के पास), मानबाग खोर, नमक की मंडी, जनाना अस्पताल, चांदपोल गेट के बाहर, लिंक रोड़, न्यू गेट, मेट्रो सिंधी कैंप आदि स्थानों पर सेनेटरी नैपकीन मशीन लगाई जाएगी.

Sort:  

nice work by govt