पंजाब : पुलिस से ज्यादा बंदूकें आम लोगों के पास, पूरी कहानी जानकर दहल जाएंगे!

in #pistol2 years ago

1654091162627_arms_gun.webp
सिद्धू मूसेवाला के मर्डर के बाद पंजाब में बम-बंदूक की बहस छिड़ी, क्या हैं आंकड़े?
पंजाब. देश का ऐसा राज्य जो नशे की वजह से बदनाम है. फिल्म तक बन गईं- 'उड़ता पंजाब'. लेकिन पंजाब की यह बदनामी सिर्फ ड्रग्स और नशे तक सीमित नहीं है. अवैध हथियारों की सप्लाई को लेकर भी पंजाब की काफी चर्चा होती है. हाल में पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद राज्य में हथियारों और इसके लाइसेंस को लेकर नए सिरे से चर्चा छिड़ी है. पंजाब में गन कल्चर हावी है, जिसकी पुष्टि कुछ आंकड़ों से भी होती है. पंजाब गन लाइसेंस लेने के मामले में देश का तीसरा सबसे बड़ा राज्य है.

गन लाइसेंस रखने वाले 4 लाख से ज्यादा
इंडिया टुडे से जुड़े मनजीत सहगल की रिपोर्ट के मुताबिक पंजाब में एक्टिव गन लाइसेंस रखने वालों की संख्या 4 लाख से अधिक है. कई लोगों के पास एक ही लाइसेंस पर दो या तीन हथियार भी हैं. खास बात यह है कि राज्य की पुलिस से ज्यादा हथियार यहां के लोगों के पास हैं. राज्य में पुलिसकर्मियों की संख्या 80 हजार के आसपास है. वहीं पंजाब में आम लोगों के पास बंदूक की संख्या करीब 11 लाख है. मुख्तसर, संगरूर, होशियारपुर, फिरोजपुर, तरन तारन और अमृतसर जिलों में सबसे ज्यादा आर्म लाइसेंस रखने वाले हैं.

जानकारी के मुताबिक हाल में सरकार का एक फैसला आया था, जिसमें ये कहा गया था कि एक लाइसेंस पर सिर्फ एक ही हथियार रखा जा सकेगा. पंजाब के लोगों ने अपने ज्यादातर हथियार अपनी पत्नी, बहू, बेटों और बच्चों के नाम करवा दिए. पंजाब में 3 लाख लाइसेंस पर दो-दो हथियार हैं और डेढ़ लाख लाइसेंस पर तीन-तीन हथियार हैं. इनमें ज्यादातर महंगे और विदेशी हथियार शामिल हैं.

अवैध हथियारों की सप्लाई बढ़ी
मनजीत सहगल के अनुसार, राज्य में बढ़ते गन कल्चर के कारण अवैध हथियारों की मांग बढ़ गई है. देसी कट्टे 2500 से 15 हजार रुपये तक में मिल जाते हैं. वहीं देश में बनाए गए ऑटोमैटिक पिस्टल 25 से 60 हजार रुपये में उपलब्ध हैं. इसके अलावा 0.30 बोर और 9 एमएम पिस्टल 50 हजार से 1.50 लाख में मिल जा रहे हैं.

राज्य में अवैध हथियारों की तस्करी मुख्य रूप से मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश से होती है. पंजाब पुलिस ने पिछले साल मध्य प्रदेश के तीन अवैध हथियार बनाने वाली यूनिट और सप्लाई मॉड्यूल का भांडाफोड़ किया था. एक मुख्य सप्लायर बलजीत सिंह को गिरफ्तार भी किया गया था. वहीं यूपी एटीएस ने भी 2020 में हरिद्वार से एक आर्म सप्लायर आशीष सिंह को गिरफ्तार किया था. मेरठ का रहने वाला आशीष खालिस्तान लिबरेशन फोर्स को हथियार सप्लाई करता था.
)