गेल द्वारा बढ़ाई गई नेचुरल गैस की कीमतें ,भारत को नेचुरल गैस के आयात में भी आ रही है परेशानी.!

in #petroleum2 years ago (edited)

Natural Gas Price Hike: गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail) ने नेचुरल गैस के दामों में बढ़ोतरी कर दी है, इसके बाद से अब सीएनजी पीएनजी गैसों की कीमतों के बढ़ने की आशंका भी बढ़ गई है.

जानकारी के मुताबिक सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम गेल ने सीएनजी पीएनजी गैसों को सप्लाई करने वाली कंपनियों के लिए नेचुरल गैस की कीमतों को बढ़ाया है. गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail)ने नेचुरल गैस की कीमत में 18 फीसद की बढ़ोतरी की है. दामों में इजाफे के बाद नेचुरल गैस की नई कीमतें अब 10.5 डॉलर प्रति यूनिट हो गई हैं.

बीते सोमवार से ही हो गई हैं नई कीमतें लागू
गैस अथॉरिटी ऑफ इंडिया (Gail) द्वारा बढ़ाई गई कीमतें बीते सोमवार से ही लागू हो चुकीं हैं. बाजार के जानकारों की मानें तो नेचुरल गैस के बाद सीएनजी पीएनजी की कीमतें भी बढ़ सकती हैं.
सीएनजी (CNG) की कीमतों की बात करें तो राजधानी दिल्ली में सीएनजी के भाव बीते एक साल में 74 प्रतिशत के उछाल में रहे, वहीं आर्थिक राजधानी मुंबई में बीते एक साल में सीएनजी की कीमत में 62 फीसदी का उछाल आया है. वहीं माना जा रहा है कीमतें बढ़ सकती हैं.

भारत में नेचुरल गैस के आयात में आ रही बाधा
जानकारी हो कि भारत अपनी तेल की जरूरतों का 50 फीसदी हिस्सा आयात से पूरा करता है. लेकिन पिछले कुछ समय से यूरोपीय देशों की नेचुरल गैस की बढ़ती मांग के कारण भारत को नेचुरल गैस आयात में बाधा आ रही है.

HIGHLIGHTS

गेल द्वारा बढ़ाई गई नेचुरल गैस की कीमतें कल से ही लागूभारत को नेचुरल गैस के आयात में भी आ रही है परेशानी.

Screenshot_20220802-231708_Dailyhunt.jpg