पेट्रोल-डीजल सस्ता होगा या स्थिर रहेंगी कीमतें? यहां चेक करें तेल का रेट

in #petrol2 years ago

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के भाव में लगातार नरमी देखने को मिल रही है. वहीं, राष्ट्रीय बाजार में पेट्रोल और डीजल दोनों ही वाहन ईंधन की कीमतें (Petrol-Diesel Price) करीब ढाई महीने से स्थिर बनी हुई हैं. इस बीच एक्सपर्ट्स का मानना है कि कच्चे तेल के रेट में अगर लगातार गिरावट आई तो पेट्रोल और डीजल सस्ता भी हो सकता है.
iocl.com, Petrol Price Today 8 August 2022 Crude Oil Updates: भारतीय तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol Diesel Prices) में करीब ढाई महीने से कोई बदलाव नहीं किया है. इस बीच अंतरराष्ट्रीय बाजार में लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में नरमी देखने को मिल रही है. क्रूड ऑयल 100 डॉलर प्रति बैरल के आस-पास ट्रेड कर रहा है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल और डीजल फिलहाल महंगा नहीं होगा. वहीं, एक्सपर्ट्स का मानना है कि कच्चे तेल के रेट में अगर लगातार गिरावट आई तो पेट्रोल और डीजल सस्ता भी हो सकता है.
भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 96.72 रुपये जबकि एक लीटर डीजल का भाव 89.62 रुपये पर ही स्थिर है. चेन्नई में पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. बता दें कि इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बीच राष्ट्रीय स्तर पर 21 मई के बाद से पेट्रोल और डीजल की कीमतें लगातार स्थिर हैं.
इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) की आधिकारिक वेबसाइट iocl.com के मुताबिक, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. पोर्ट ब्लेयर में सबसे सस्ता पेट्रोल-डीजल है. जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का भाव 79.74 रुपये प्रति लीटर है