स्वाइन फ्लू: 80 वर्षीय रोगी की हैलट में इलाज जारी, मरीजों की संख्या तीन हुई

in #patients5 days ago

कानपुर 14 सितम्बरः (डेस्क)कानपुर में स्वाइन फ्लू के मामलों में तेजी से वृद्धि हो रही है, जिससे स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप मचा हुआ है। हाल ही में शहर में स्वाइन फ्लू से पहली मौत की सूचना मिली है। यह घटना एक 80 वर्षीय बुजुर्ग की है, जो गुरुग्राम से लौटने के बाद गंभीर हालत में लाला लाजपत राय अस्पताल में भर्ती हुए थे।

kanpur_1373e7b7cebb94659a4034534d6a96f2.jpeg

उनकी मौत बुधवार को हुई, जब वह अस्पताल में इलाज के दौरान थे। डॉक्टरों के अनुसार, उनका स्वास्थ्य पहले से ही खराब था और उन्हें क्रोनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) का इतिहास था.

स्वाइन फ्लू के बढ़ते मामलों को देखते हुए, स्वास्थ्य विभाग ने संक्रामक रोग अस्पताल में 12 बेड आरक्षित कर दिए हैं। इसके अलावा, हैलट अस्पताल में स्वाइन फ्लू की दवाएं भी उपलब्ध कराई गई हैं। स्वास्थ्य विभाग ने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे स्वाइन फ्लू के मामलों की निगरानी करें और संपर्क ट्रेसिंग करें। यदि किसी व्यक्ति को खांसी, बुखार या जुकाम जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो उनके नमूने जांच के लिए भेजे जाएंगे.

विशेषज्ञों का कहना है कि स्वाइन फ्लू के लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। तेज बुखार, सांस फूलना, और खांसी जैसे लक्षणों पर तुरंत ध्यान देना आवश्यक है। स्वास्थ्य विभाग ने लोगों को सलाह दी है कि वे भीड़-भाड़ वाले स्थानों से बचें और मास्क का उपयोग करें। इसके अलावा, हर साल स्वाइन फ्लू का टीका लगवाने की भी सिफारिश की गई है.

स्वाइन फ्लू के मामलों में वृद्धि के कारण शहरवासियों में भय का माहौल है। स्वास्थ्य विभाग ने स्थिति को नियंत्रित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए हैं और लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी है।