Parliament monsoon season 2022:23 सांसदों की निलंबन के मुद्दे पर विपछ के सांसद परदर्सन,

in #parliament2 years ago

Screenshot_20220727-105423~2.pngParliament Monsoon Session 2022- संसद के मानसून सत्र का आज आठवां दिन है। आज भी लोकसभा व राज्यसभा में विपक्षी सांसद हंगामा कर सकते हैं। इस बीच मानसून सत्र के दौरान हंगामा करने पर निलंबित किए गए 23 सांसदों के समर्थन में विपक्षी सांसदों ने महात्मा गांधी की प्रतिमा के सामने किया विरोध प्रदर्शन किया। बता दें कि कांग्रेस सांसद शक्ति सिंह गोहिल ने राज्यसभा में नियम 267 के तहत ईडी, सीबीआई, आईटी जैसी एजेंसियों के दुरुपयोग को लेकर कामकाज को स्थगित करने का नोटिस दिया है। इससे पहले सातवें दिन तक संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा देखने को मिला था। विपक्षी सांसदों ने बढ़ती महंगाई व GST के मुद्दे पर केंद्र सरकार के खिलाफ सदन में नारेबाजी की थी।

लोकसभा व राज्यसभा में हो सकता है आज भी हंगामा
हालांकि, इस दौरान राज्यसभा में हंगामा करने पर TMC समेत कई विपक्षी दलों के सांसदों पर कार्रवाई की गई। 19 सांसदों को संसद की एक सप्ताह की कार्यवाही से निलंबित कर दिया है। जिस पर आज संसद में हंगामा देखने को मिल सकता है। सांसदों के निलंबन पर विपक्ष आज भी सदन की कार्यवाही को बाधित कर सकता है। वहीं, सरकार लगातारा विपक्ष से सदन की कार्यवाही को चलने देने की अपील कर रहा है। इसके बावजूद संसद के मानसून सत्र में हंगामा जारी है।

सोमवार को कांग्रेस के चार सांसदों पर हुई थी कार्रवाई
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कांग्रेस के चार सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया है। सोमवार को सदन की कार्यवाही के दौरान चारों सदस्य नारेबाजी और सदन के भीतर तख्तियां लहरा रहे थे। जिसके बाद चारों सांसदों को निलंबित कर दिया गया। इस दौरान लोकसभा स्पीकर ने विपक्षी सांसदों से सदन में नारेबाजी और तख्तियां नहीं लाने की अपील की थी।

18 जुलाई से शुरू हुआ मानसून सत्र
संसद का मानसून सत्र 18 जुलाई को शुरू हुआ था। लेकिन आठ दिन के बाद भी संसद के दोनों सदनों में विपक्ष का हंगामा जारी है। केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी ने विपक्ष से अपील करते हुए कहा है कि संसद में महंगाई के मुद्दे पर जल्द ही चर्चा होगी। उनके मुताबिक, वित्त मंत्री सीतारमण जो Covid-19 से पीड़ित थी, वह एक या दो दिन में वापस आएंगी, फिर सरकार महंगाई के मुद्दे को लेकर सदन में चर्चा करेगी।