पेटीएम के विजय शेखर शर्मा समेत कई कंपनियों के संस्थापक संसदीय समिति के सामने पेश होंगे

710f035e-91e9-4c4b-972c-0afde1bb63b0.jpg

पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा और ओयो के संस्थापक रितेश अग्रवाल समेत देश की आठ टेक फर्मों के शीर्ष अधिकारी आज संसद की वित्त समिति के सामने पेश होंगे.

इस बैठक में बढ़ती एंटी कंपटीशन चिंताओं को लेकर ये कंपनियां बाजार में कैसे काम कर रही हैं उसे लेकर बात होगी.

बीजेपी नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयंत सिन्हा की अध्यक्षता में वित्त संबंधी संसदीय स्थायी समिति बाजार में कंपटीशन को लेकर अलग अलग पहलुओं को देख रही हैं. ये समिति खासकर शीर्ष टेक कंपनियों के बाजार व्यवहार की जांच कर रही है.

जयंत सिन्हा ने समाचार एजेंसी पीटीआई को बताया कि समिति ने फैसला लिया है कि जल्द ही कई टेक्नॉलजी, ई-कॉमर्स और गेमिंग प्लेटफॉर्म के प्रतिनिधियों को भी पेश होने के लिए कहा जाएगा. उनसे भी ये ही पूछा जाएगा कि वे बाजार में किस तरह से काम करती हैं.

सिन्हा ने बताया कि पेटीएम और ओयो के अलावा फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म स्विगी और जोमैटो, ई-कॉमर्स प्लेयर फ्लिपकार्ट, कैब एग्रीगेटर ओला, मेकमाई ट्रिप और ऑल इंडिया गेमिंग एसोसिएशन के प्रतिनिधियों को बुलाया गया है.

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) पहले से ही कई मामलों की जांच कर रहा है. आयोग को ऐसी शिकायतें मिली थी कि कुछ कंपनियां कथित तौर पर डिजिटल स्पेस में कंपटीशन को कम करने का काम कर रही हैं.