देशी और अंग्रेजी शराब के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

in #panna2 years ago

पन्ना। गुजरात में जहरीली अवैध शराब से हुई मौतों के बाद प्रदेश में अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान चलाया जा रहा है। इस क्रम में जिला आबकारी अधिकारी भगवान सिंह परिहार के मार्गदर्शन में आबकारी उपनिरीक्षक वृत पवई-पन्ना मुकेश पाण्डेय द्वारा अवैध मदिरा के विरुद्ध अभियान प्रारंभ किया गया है, जिसके तहत पवई थाना क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रेहुटा में एक आरोपी सहित 335 पाव देशी और अंग्रेजी शराब जप्त की गई है।
आबकारी उप निरीक्षक मुकेश पाण्डेय ने बताया कि अवैध मदिरा के विरुद्ध चलाये जा रहे अभियान के अंतर्गत जिले में मुखबिर तंत्र को सक्रिय किया। विश्वसनीय मुखबिर से सूचना प्राप्त हुई कि ग्राम रेहुटा में एक व्यक्ति अवैध रूप से शराब का विक्रय करता है। मुखबिर के माध्यम से उक्त व्यक्ति के यहाँ से शराब की खरीदी करवाई गयी। खरीदी में शराब विक्रय पाए जाने पर आबकारी अमले द्वारा अचानक दबिश दी गयी। आरोपी इंद्रपाल सिंह राजपूत पिता प्रेम सिंह राजपूत, उम्र 26 वर्ष निवासी रेहुटा के रिहायशी मकान की विधिवत तलाशी में 6 कार्टून में 289 पाव देशी शराब प्लेन और एक कार्टून में 46 पाव गोआ व्हिस्की अंग्रेजी शराब कुल 335 पाव कुल मात्रा 60.3 बल्क लीटर अवैध शराब कीमती 21,400 रुपये अनुमानित जप्त की गयी। आरोपी के द्वारा उक्त शराब का कोई वैध लायसेंस या परमिट न प्रस्तुत किये जाने पर आरोपी को मौके से मप्र आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) के अपराध में गिरफ्तार किया गया।
विगत 27 मई को आदर्श आचरण संहिता लागू होने के बाद इसी ग्राम से आरोपी सियालाल चौधरी पिता गुलजारी चौधरी को भी आबकारी अधिनियम की धारा 34(2) के अपराध में गिरफ्तार किया गया था। उसी प्रकरण की विस्तृत विवेचना में ग्राम रेहुटा में अन्य व्यक्तियों द्वारा भी अवैध शराब बेचे जाने के तथ्य मिले थे। अतः आबकारी अमले द्वारा अपने मुखबिर तंत्र के माध्यम से बराबर निगरानी रखी जा रही थी। अंततः आबकारी अमले को पुनः सफलता प्राप्त हुई। आगे भी अभियान जारी रहेगा। इस कार्यवाई में आबकारी मुख्य आरक्षक झगड़ू प्रसाद, आबकारी आरक्षक देवधर शर्मा, महिला नगर सैनिक कौशल्या बाई, फुलरानी बाई, नगर सैनिक फोटुलाल, ओमप्रकाश और जितेंद्र कुशवाहा शामिल रहे।