नीरज चोपड़ा ने जहां जीता सिल्वर, PAK के अरशद नदीम ने वहां दिया अपना सीजन बेस्ट लेकिन...

in #panky17672 years ago

IMG_20220725_130629.jpgजैवलिन के क्षेत्र में भारत के स्टार नीरज चोपड़ा हर दिन नया इतिहास रच रहे हैं. वर्ल्ड चैम्पियनशिप में उन्होंने सिल्वर मेडल अपने नाम किया, इस इवेंट में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी थे. उन्होंने अपना सीजन बेस्ट दिया, लेकिन कोई मेडल नहीं जीत पाए.भारत के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने वर्ल्ड चैम्पियनशिप में इतिहास रच दिया है. नीरज चोपड़ा ने 83.13 मीटर दूर भाला फेंक कर यहां सिल्वर मेडल अपने नाम किया और वर्ल्ड चैम्पियनशिप में करीब दो दशक के सूखे को खत्म कर दिया. नीरज चोपड़ा भले ही गोल्ड से चूक गए हों लेकिन नंबर-2 पर रहकर भी उन्होंने इतिहास रच दिया.

नीरज चोपड़ा के साथ इस कंपटीशन में पाकिस्तान के अरशद नदीम भी थे, जो टोक्यो ओलंपिक-2020 के फाइनल में भी नीरज चोपड़ा के सामने थे. अरशद नदीम ने इस टूर्नामेंट में पांचवां स्थान हासिल किया और कोई भी मेडल नहीं जीत पाए. फिर भी अरशद नदीम का यह इस सीजन का सबसे बेस्ट थ्रो था. अरशद नदीम ने इस मुकाबले में 86.16 मीटर दूर भाला फेंका, वह पांचवें नंबर पर रहे. फाइनल इवेंट में पहुंचने के लिए 81.71 मीटर दूर थ्रो फेंकी थी और ग्रुप-बी में नौवें नंबर पर रहे थे. टोक्यो ओलंपिक-2020 के बाद अरशद नदीम का यह पहला बड़ा इवेंट था, जिसमें उन्होंने हिस्सा लिया था. जबकि नीरज चोपड़ा टोक्यो ओलंपिक के बाद से तीन इवेंट में हिस्सा ले चुके हैं.

बता दें कि 25 साल के अरशद नदीम ने पहले ऐसे पाकिस्तानी जैवलीन थ्रोअर बने थे, जिन्होंने ओलंपिक के फाइनल इवेंट में जगह बनाई थी. टोक्यो ओलंपिक में भारत के नीरज चोपड़ा ने गोल्ड मेडल जीता था, जबकि अरशद नदीम कोई मेडल नहीं जीत पाए थे.टोक्यो ओलंपिक और एशियाई खेलों के दौरान नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम दोनों साथ भी आए थे. तब दोनों की तस्वीर वायरल हुई थी, दोनों ने बातचीत भी की थी.

वर्ल्ड चैम्पियनशिप में टॉप-5 जैवलिन थ्रोअर
• एंडरसन पीटर्स- 90.54 मीटर (ग्रेनाड)
• नीरज चोपड़ा- 88.13 मीटर (भारत)
• जैकुब- 88.09 मीटर (चेक रिपब्लिक)
• जुलइन वेबर- 86.86 मीटर (जर्मनी)
• अरशद नदीम- 86.16 मीटर (सीजन बेस्ट) (पाकिस्तान)