शाजापुर बिना दुल्हन लौटी बारात

in #pankaj2 years ago

बिना दुल्हन लौटी बरात: बैंड-बाजे के भुगतान को लेकर दोनों पक्ष में मारपीट, लड़की ने शादी से किया इनकार

शाहजहांपुर में मिर्जापुर के एक गांव में बरात आई थी। इस दौरान बैंड-बाजा वालों ने दुल्हन के घर वालों से भुगतान करने की मांग की। जिस पर लड़की के पिता ने दूल्हे के घर वालों से रुपये लेने की बात कही। इस बात को लेकर दूल्हा और दुल्हन पक्ष के लोग भिड़ गए। मामले की जानकारी पर लड़की ने शादी से इनकार कर दिया।
शाहजहांपुर में सोमवार शाम मिर्जापुर के एक गांव में जनपद फर्रुखाबाद से बरात आई थी। लड़की पक्ष ने बरातियों का स्वागत किया। इसके बाद बराती बैंडबाजे की धुन पर नाचते हुए द्वारचार की रस्म के लिए पहुंचे। रस्म के बाद बराती खाने-पीने लगे। तब बैंड-बाजा वालों ने दुल्हन के पिता से भुगतान करने के लिए कहा। पिता ने लड़के वालों से भुगतान लेने के लिए कहा। दोनों पक्षों के इनकार करने के बाद विवाद इतना बढ़ा कि मारपीट शुरू हो गई।
इसकी जानकारी जब दुल्हन को हुई तो उसने शादी से मना कर दिया। वर पक्ष जब जबरन शादी करने पर उतारू हो गया तो किसी ने पुलिस को सूचना दे दी। मिर्जापुर थाने की पुलिस गांव गई और दूल्हा और दुल्हन के पिता को लेकर थाने आ गई। मंगलवार को दिन भर चली पंचायत के बाद दहेज का दिया हुआ सामान, नकदी तथा बरातियों के स्वागत में हुआ खर्च दिलवाकर समझौता करा दिया। बरात बिना दुल्हन के वापस हो गई।