बाल विवाह का बड़ा मामला , बेटी के घर से भागने पर मां ने लिविंग पार्टनर संग मिल करवाई शादी

in #panipat2 years ago

पानीपत जिले के एक गांव से बाल विवाह का बड़ा मामला सामने आया है। बेटी के घर से भागने पर मां ने लिविंग पार्टनर संग मिल करवाई शादीimg-20220620-wa0081_1655720776.jpg

पानीपत जिले के एक गांव से बाल विवाह का बड़ा मामला सामने आया है। जहां नाबालिग बेटी के घर से भाग जाने पर मां ने अपने लिविंग पार्टनर के साथ मिलकर उसकी शादी 35 वर्षीय एक युवक के साथ कर दी। मामले का खुलासा उस वक्त हुआ, जब लड़की के पिता ने इसकी शिकायत बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता को की।

मामले की जांच करते हुए सभी दस्तावेजों के आधार पर अधिकारी ने सोनीपत एसपी को चिट्‌ठी लिखकर लड़का व लड़की पक्ष के 9 नामजद आरोपियों समेत अन्यों के खिलाफ बाल विवाह निषेध अधिनियम की धारा 9,10 व 11 के तहत केस दर्ज करने के बारे में कहा है।

जानकारी देते हुए बाल विवाह निषेध अधिकारी रजनी गुप्ता ने बताया कि उनके पास 20 मई 2022 को टेलीफोन के माध्यम से एक बाल विवाह की शिकायत आई थी। फोन करने वाले ने बताया था कि वह जींद के एक गांव का रहने वाला है। उसकी पत्नी जोकि उससे अलग पानीपत के एक गांव में रहती है।

वह अपनी नाबालिग बेटी की शादी कर दी है। सूचना की गंभीरता को देखते हुए टीम तुरंत गांव पहुंची। जहां पहुंचने के बाद टीम को मौके पर लड़की की मां मिली। जिससे पूछताछ व कागजातों के आधार पर पता लगा कि उसने अपनी 17.4 साल की नाबालिग बेटी की शादी रोहतक के एक गांव निवासी 35 वर्षीय युवक के साथ 8 मई 2022 को की जा चुकी है।

सभी पहलुओं को मध्य रखते हुए लड़का और लड़की दोनों ही पक्षों को कार्यालय बुलाया गया। साथ ही लड़की के शिकायतकर्ता के पिता को भी बुलाया। जहां पूछताछ में लड़की की मां ने बताया कि उसकी नाबालिग बेटी एक बार घर से संदिग्ध परिस्थितियों में जा चुकी है। भविष्य के डर को देखते हुए उसकी शादी करने का फैसला लिया।

इसी के चलते लड़की मौसा और मौसी ने एक रिश्ता बताया। रिश्ता तय हुआ तो उन्होंने आनन-फानन में शादी कर दी। दोनों की शादी सोनीपत के गोहाना कस्बे के शिव मंदिर में की थी। वहीं, पूछताछ में दूल्हे ने भी यह बताया कि शादी के वक्त उसे नहीं पता कि लड़की नाबालिग है। कुछ दिनों बाद पता लगा तो उसने लड़की को वापिस उसके मायका भेज दिया और बालिग होने तक उसे वही रहने के बारे में कहा।

Sort:  

ज्यादा से ज्यादा लाइक करें