विद्यार्थियों को नशे से दूर रहकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए जागरूक किया :

in #panipat2 years ago

बिशन स्परूप कॉलोनी में विद्यार्थियों को नशे से दूर रहकर जीवन में आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करते हुए नशे के दुष्परिणामों बारे जानकारी देकर जागरूक किया :WhatsApp Image 2022-06-16 at 4.54.34 PM.jpeg

नशे के खिलाफ चलाए जा रहे “नशे से आजादी पखवाड़ा” के अंतर्गत वीरवार को अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक विजय सिंह ने बिशन स्परूप कॉलोनी में संचालित कोचिंग सैंटर में छात्र छात्राओं को नशे के दुष्परिणामों बारे जानकारी देकर जागरूक किया और नशा ना करने की शपथ दिलवाई।
एएसपी श्री विजय सिंह ने कहा किसी भी देश का भविष्य और तरक्की युवाओं पर टिकी होती है। देश की युवा पीढ़ी अगर गलत रास्ते में चले जाएं तो निश्चित तौर पर देश का भविष्य अधंकार में चला जाता है। नशे के कारण इंसान सही और गलत का फर्क भूल जाता है। नशा शारीरिक तौर पर तो कमजोर करता ही है, साथ ही मानसिक क्षमता भी प्रभावित होती है। नशे से व्यक्ति का स्वास्थ्य खराब होने के साथ साथ धन और सामाजिक एवं नैतिक मूल्यों की हानि होती है। नशे की लत पड़ने पर जिंदगी में बर्बादी के अलावा और कुछ नहीं बचता। हमे नशे से बचना चाहिए और आस पड़ोस के लोगों को भी इसके प्रति जागरूक करना चाहिए। उन्होंने युवा वर्ग व आम नागरिकों से नशे से दूर रहने की अपील की।

उन्होने बताया हर प्रकार के नशे की रोकथाम से संबंधित सूचना के लिए नि:शुल्क हैल्पलाइन नम्बर 9050891508 जारी किया गया है। यह टोल फ्री हेल्पलाइन सेवा 24 घंटे उपलब्ध है। नशे की रोकथाम को लेकर जारी किए गए हैल्पलाईन नम्बर पर सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जाएगी। इसके अतिरिक्त पानीपत पुलिस एंटी नारकोटिक्स सैल के इंचार्ज के मोबाइल नम्बर 7419600124 या संबधित थाना प्रभारी, सीआईए प्रभारी या चौकी इंचार्ज के नंबर पर दे सकते हैं। आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्यवाही अमल में लाई जाएगी और सूचना देने वाले व्यक्ति की पहचान गुप्त रखी जायेगी।

पुलिस अधीक्षक शशांक कुमार सावन के दिशा-निर्देशो के तहत “नशे से आजादी पखवाड़ा” अभियान के तहत पानीपत पुलिस द्वारा नशे के विरुद्ध आमजन को जागरुक करने व नशे की रोकथाम के लिए 12 जून से 26 जून तक प्रतिदिन विभिन्न प्रकार के क्रार्यक्रम आयोजित किए जा रहे है। जिसमे नशीली दवाओ, नशीले पदार्थे के दुष्परिणामों व दुष्प्रभाव बारे बताकर आमजन को जागरुक किया जा रहा है। जिसका उद्देशय राज्य को नशीली द्ववाओ, नशीले पदार्थों के खतरे से दूर करना है। इस अभियान के तहत सभी थाना/चौकी प्रभारी अपने-2 एरिया में जाकर लोगो को नशीली पदार्थों व नशे के खिलाफ जागरुक कर रहे है।