पानीपत में 3 लोगों से 93546 की धोखाधड़ी

in #panipat2 years ago

पानीपत में 3 लोगों से 93546 की धोखाधड़ी:ठगों ने ATM क्लोन बनाकर और कूरियर ब्वॉय बनकर बातों में उलझाकर लगाया चूना
_1658995104.webp

पानीपत जिले की एक महिला समेत तीन लोग साइबर ठगों का शिकार बन गए हैं। ठगों ने तीनों को बातों में उलझाकर 93 हजार 546 ठग लिए। महिला के साथ डेबिट कार्ड क्लोन बनाकर ठगी की गई। दो युवकों के साथ जानकार और कूरियर ब्वॉय बनकर वारदात की गई है। तीनों मामलों में शिकायतों के आधार पर संबंधित थाना पुलिस ने केस दर्ज करके आगामी कार्रवाई शुरू कर दी है।

केस एक: डेबिट कार्ड क्लोन से महिला को ठगा

मतलौडा थाना पुलिस को दी शिकायत में ममता शर्मा ने बताया कि वह गांव अलुपुर की रहने वाली है। उसने मतलौडा के पंजाब नेशनल बैंक में हाल ही में खाता खुलवाया था। वह बैंक ऑफ इंडिया के ATM बूथ से रुपए निकलवाने गई थी।

तभी वहां एक युवक आया, जो आते ही ATM से छेड़खानी करने लगा। महिला ने उसे हटने को कहा। कहने पर वह हट गया। इसके बाद महिला मशीन से रुपए निकालने का प्रयास करने लगी, लेकिन मशीन उसका पिन गलत दिखाने लगी।

महिला अपनी ट्रांजेक्शन कैंसिल करके वहां से चली गई, लेकिन महिला के मोबाइल फोन पर रुपए डेबिट होने के मैसेज आने लगे। महिला के खाते से 25 हजार रुपए निकल गए थे। महिला तुरंत बैंक गई और डिटेल निकलवाकर पुलिस को शिकायत दी।

केस दो: कूरियर ब्वॉय बनकर ठगा

संजय कॉलोनी के रहने वाले विकास ने बताया कि उसके पास एक नंबर से कॉल आई, जिसने खुद को कूरियर ब्वॉय बताया और कहा कि तुम्हारा क्रेडिट कार्ड आ गया, नेम एड्रेस पर आकर ले लो। विकास ने उसकी शॉप पर ही आकर कार्ड देने की बात कही।

उसने कहा कि अगर दूसरे पते पर देना है तो कल एक लड़का आएगा। इसके बाद उसने मोबाइल नंबर और ई-मेल आईडी कंफर्म की। कुछ देर बाद युवक के खाते से रुपए डेबिट हो गए। उसके निजी बैंक अकाउंट से एक बार 31584 रुपए और दूसरी बार 900 रुपए निकाल लिए गए।

केस तीन: जानकार बनकर भेजे कोड

तहसील कैंप थाना पुलिस को दी शिकायत में सुंद्रम ने बताया कि वह नूरवाला का रहने वाला है। 28 जून को उसके फोन पर एक कॉल आई। शख्स ने कहा कि मैं आपके पिता निर्भय श्रीवास्तव का दोस्त शर्मा टेंपो वाला बोल रहा हूं। मैंने आपके व्हाट्सऐप नंबर पर क्यूआर कोड भेजा है।

आप इसे स्कैन करके पिन डाल दो। फिर आपके खाते में रुपए आ जाएंगे। ठग की बातों में आकर उसने क्यूआर कोड को स्कैन करके अपना पेटीएम पिन डाल दिया, जिसके बाद उसके खाते से क्रमश: 24999, 4999, 1600, 4500 यानि कुल 36098 रुपए डेबिट हो गए।