अननोन नंबर से आये वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान।

in #panipat2 years ago

अननोन नंबर से आये वीडियो कॉल तो हो जाएं सावधान।IMG-20220601-WA0008.jpg

#साइबर ठग वीडियो कॉल कर सामने वाले की न्यूड वीडियों बना ब्लैकमेल करने की वारदातों को दे रहे अंजाम।

पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन ने बताया की अंजान नंबर से आया वीडियों कॉल आप पर भारी पड़ सकता है। उन्होने बताया कि तकनीक के इस युग में हर कोई मोबाइल व कंप्यूटर से जूड़ा हुआ है। इंटरनेट की दुनिया में साइबर अपराधी ठगी के नए-नए तरीके अपनाकर लोगों के साथ ठगी की वारदातो को अजाम दे रहे हैं। साइबर फ्रॉड करने वालो ने लोगों को ब्लैकमेलिग करने का नया तरीका अपना लिया है। साइबर अपराधी पहले अज्ञात नंबर से वीडियो कॉल करते हैं। जिस नंबर से कॉल आता है, उसे अटेंड करने पर सामने न्यूड वीडियों चल रही होती है। कॉल रिसीव करते ही साइबर अपराधी अपने मोबाइल फोन का स्क्रीन शॉट्स ले लेते हैं। इसमें कॉल करने वाले और कॉल रिसीव करने वाले की तस्वीर कैद हो जाती है। तत्काल उस वीडियों को सामने वाले के पास भेजकर सोशल मीडिया पर वायरल करने के धमकी देकर ब्लैकमेलिग करना शुरू कर देते है। पिड़ित व्यक्ति अपने सम्मान और साख बचाने के चक्कर में पैसे दे देता है।

पुलिस अधीक्षक श्री शशांक कुमार सावन ने आमजन से अपील करते हुए कहा की साइबर ठगी की वारदातो से बचाने के लिए पुलिस द्वारा समय-समय पर जनहित में एडवाइजरी जारी की जा रही है। जागरुक व सतर्क होकर साइबर ठगी की वारदातों से बचे।

अगर किसी व्यक्ति के पास अज्ञात नंबर से किसी भी तरीके से विडियो कॉल आता है, तो वह उसे अटेंड ना करें। अगर अटेंड कर भी ले तो पहले उसमें अपना चेहरा ना दिखाए। पहले सामने वाले से बातचित करे उसके बाद कोई परिचित है तो अपना चेहरा दिखाए नही तो फोन काट दे।

निम्न सावधानियां अपनाए :

•सोशल मीडिया अकाउंट के प्रोफाइल को हमेशा लॉक रखें । तथा अपने फेसबुक प्रोफाईल पर प्राईवेसी सैटिग करके रखें ।
•अन्जान नम्बर से आई वीडियो कॉल को रिसीव ना करें । अगर कॉल रिसीव कर ली गई है तो मोबाइल का कैमरा फ्रंट की बजाय रियल मोड पर कर दें।
•सोशल मीडिया अकाउंट (फेसबुक, इंस्टाग्राम) अन्य अकाऊंट में किसी अन्जान लड़की की भेजी हुई फ्रैण्ड रिकवैस्ट स्वीकार ना करें ।
•अगर आपकी वीडियो यूट्यूब पर अपलोड कर दी गई है तो उसकी रिपोर्ट कर दें ऐसा करने यूट्यूब उस वीडियो को यूट्यूब से हटा देगी।
•किसी भी अजनबी को अपने प्रोफाइल के बारे में पूरी जानकारी ना दें । अपनी पहचान या कोई एड्रेस भी ना दें और ना ही अपना पर्सलन मोबाईल नम्बर शेयर करें।
•अगर आपके साथ इस प्रकार का फ्राड हो जाता है नजदीकी पुलिस थाना में जाकर या नेशनल साईबर क्राईम रिपोर्टिग पोर्टल (www.cybercrime.gov.in) पर या साइबर हेल्प लाइन नंबर 1930 पर शिकायत दर्ज करवाएं ।