पानीपत की ये पहलवान बेटी इंटरनेट मीडिया पर मचा रही धमाल, राजस्‍थान पुलिस की वर्दी में फोटो Viral

in #panipat2 years ago

हरियाणा के पहलवान नैना इन दिनों इंटरनेट मीडिया पर चर्चा में हैं। पुलिस की वर्दी में नैना कैनवाल का अंदाज लोगों को खूब भा रहा है। उन्‍होंने इंस्‍टाग्राम में राजस्‍थान पुलिस की वर्दी में फोटो शेयर करते हुए लिखा कि उनका वर्दी पहनने का सपना पूरा हुआ।

पानीपत के गांव सुताना वासी कुश्ती पहलवान नैना कैनवाल को राजस्थान सरकार ने खेल कोटा से सब इंस्पेक्टर भर्ती किया है। नैना ने मीडिया से फोन पर हुई बातचीत में बताया कि राजस्थान के जयपुर स्थित सीआईए में अपनी ड्यूटी ज्वाइन कर ली है। आज मेरा खाखी पहनने का सपना पुरा हुआ। मैं बहुत खुश हूं।

माता-पिता दोनों सरपंच रहे

नैना ने बताया कि मम्मी, पापा व भाई का सपना था कि खेल की बदौलत बेटी को अच्छी कामयाबी मिलेगी। हरियाणा के जिला पानीपत के गांव सुताना में किसान परिवार में पिता पूर्व सरपंच रामकरण व मां पूर्व सरपंच बाला देवी परिवार में नैना का जन्म हुआ। परिवार में एक भाई निखिल कैनवाल, विलायती भाभी, एक बहन नैना कैनवाल है। दोनों भाई बहन को पहलवानी का शौक है। पिता पूर्व सरपंच रामकरण को भी पहलवानी का शौक रहा। वह भी पहलवानी किया करते थे। रामकरण सन 2005 से गांव के सरपंच बने तथा 2010 में मां बाला देवी सरपंच रही हैं।
पिता का सपना था कि नामवर पहलवान बने बेटी नैना ने बचपन में स्कूल की पढ़ाई निडानी में शुरु की और ग्रेजुएशन किया। पहलवानी की शुरुआत निडानी में हुई शुरुआती पहलवानी के कुश्ती कोच सुभाष लोहाने ने नैना को कुश्ती के गुर सिखाए

रोहतक में ले रहीं ट्रेनिंग

नैना कैनवाल ने बताया कि उसने निडानी में लगभग 3 साल तक 2010 से 2013 तक कुश्ती की प्रैक्टिस की। फिर बाद में नैना 2014-15 में निडानी में कुश्ती कोच कृष्ण से कुश्ती के गुर सीखने लगी। 2018 में नैना रोहतक आ गई और यहां कुश्ती की प्रैक्टिस करने लगी यहां कुश्ती के कोच मंदिप कुश्ती की प्रैक्टिस करा रहे हैं। यहां चौधरी सर छोटू राम स्टेडियम रोहतक में कुश्ती के गुर सीखने लगी। ऐसा कुश्ती का सिलसिला जारी रहा।

चोट की वजह से कुश्‍ती से दूर रहना पड़ा

कुश्ती के दाव पेच में नैना कैनवाल एक दो बार घायल भी हुई। जिसकी वजह से कुछ समय के लिए पेहलवानी से नैना को अलग हटना पड़ा। फिर नैना तैयारी के साथ मेट पर आकर पहलवानी करने लगी और फिर कुश्ती की और बढ़ने लगी। नैना कैनवाल पहलवान ने अखाड़े की मिट्टी की दंगली कुश्तियां कम लड़ी और नेशनल इंटरनेशनल लेवल पर मेट पर अधिकांश मुकाबले में भाग लिया।88dc5244bace8373f42c9c572b3b94ed.webp