कोरोना से बचाव व उभरने में सभी डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ जनभागीदारी

in #panchkula2 years ago

IMG-20220418-WA0046.jpgअंबाला लोकसभा के सांसद रतन लाल कटारिया ने कहा कि कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से देश जिस प्रकार से उभरा है, उसमें स्वास्थ्य से जुड़े हुए सभी डॉक्टर, स्वास्थ्य कर्मियों के साथ-साथ जनभागीदारी का महत्वपूर्ण रोल रहा है।
श्री कटारिया आज रायपुररानी के राजकीय महाविद्यालय में स्वास्थ्य विभाग की ओर से आयोजित खण्ड स्तरीय हैल्थ मेले में मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित लोगों को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी के दौरान भी देश में स्वास्थ्य ढांचा सुदृढ हुआ है और इसके सुदढीकरण के लिए सरकार प्रयासरत है। अभी हाल ही में भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री मोदी ने कहा है कि आने वाले 10 वर्षों में हम देश में रिकॉर्ड डॉक्टर तैयार करने वाले हैं। श्री मोदी का सपना है कि देश के प्रत्येक जिले में मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाए ताकि हर गरीब व्यक्ति को भी स्वास्थ्य से संबंधित सुविधाएं प्राप्त हो सकें।

कटारिया ने कहा कि संयमित भोजन करना आज के जीवन की नितांत आवश्यकता बन गई है। आज पूरा देश योग एवं आयुर्वेद को स्वीकार कर रहा है तथा भारत की पारंपरिक आयुर्वेदिक पद्धतियां विश्व के सामने मिसाल बन रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में केंद्र सरकार ने आयुष्मान भारत, जन औषधि योजना इत्यादि की शुरूआत करके गरीबों का इलाज पर होने वाला लाखों रुपए का खर्च बचा है। चिकित्सा क्षेत्र में जितनी भी योजनाएं सरकार ने प्रारंभ की है उनका प्रमुख उद्देश्य किफायती व उत्तम स्वास्थ्य सुविधाएं लोगों को प्रदान करना है, ताकि गरीबों को बेहतर चिकित्सा सुविधा मिलती रहे।

सांसद ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि हमें कोविड-19 के साथ चलते हुए जीने का हुनर सीखना होगा व मास्क लगाना, घर में प्रॉपर वेंटीलेशन का प्रबंध करना और कोविड-19 से निपटने के लिए जो नए आयाम हैं, हमें उन सभी प्रोटोकॉल का पालन करना होगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के विभिन्न स्वरूप बड़े बहरूपिया किस्म के हैं, वह किसी न किसी रूप में हमें परेशान करते रहेंगे इसलिए हमें और सावधान रहने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि आज हमारे देश में कोरोना वैक्सीन के 180 करोड़ से भी अधिक टीके लगाए जा चुके हैं। उन्होंने पंचकूला की सीएमओ डॉ. मुक्ता कुमार को बधाई देते हुए कहा कि पंचकूला ने ओपीडी, कोरोना या इनडोर मरीज़ हों, सेक्टर 6 अस्पताल ने नये आयाम स्थापित किए हैं और 24 घंटे अस्पताल में बेहतरीन सेवाएं प्रदान की जा रही हैं, जिन पर हमें गर्व है।

उन्होंने देश की आर्थिक स्थिति के संबंध में कहा कि कोरोना के बाद अब जिंदगी पटरी पर आ गई है और हमने पिछले महीने 1 लाख 42 हजार करोड़ की जीएसटी एकत्रित किया है तथा आज़ादी के बाद हमने 400 बिलियन एक्सपोर्ट का रिकोर्ड तोड़ा है। उन्होंने बताया कि 97 देशों को कोरोना वैक्सीन पहुंचा कर हमने विश्व रिकार्ड दर्ज किया है। उन्होंने डॉक्टरों, हैल्थ वर्करों, स्वास्थ्य से जुड़े कर्मचारियों और प्रशासन को बधाई देते हुुए कहा कि हमने कोरोना की हैंडलिंग में वो कमाल करके दिखाया है जो पूरा विश्व नहीं कर पाया।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में 18 से 19 अप्रैल तक स्वास्थ्य मेलों का आयोजन किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य अधिकारियों ने बड़ी मेहतन के साथ स्वास्थ्य चिकित्सा शिविर का आयोजन किया है। स्वास्थ्य सेवाओं से जागृत करने का अभियान चलाया है और चाहे वह संक्रामक बीमारियां हो या असंक्रामक, सबके बारे में लोगों को सचेत करने का अभियान चलाया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि गंभीर बीमारियों की दवाईयों के स्थान पर यदि हम जैनरिक दवाईयां प्रयोग करें तो 2000 रूपए की बजाए 200 रूपए खर्च आता है। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि दो साल बाद उन्हें लोगों के बीच आने का अवसर मिला है और बहुत कम लोग मास्क का प्रयोग कर रहे है पर विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा कहा गया है कि कोरोना का खतरा कम हुआ है समाप्त नहीं हुआ है ।

हैल्थ मेले में जवाहर नवोदय विद्वालय के बच्चों ने स्वागत गीत तथा हरियाणवी लोक गीत बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ तथा योगासन की मनमोहक प्रस्तुति दी।

इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त आयुष सिन्हा, एसडीएम ऋचा राठी, सीएमओ मुक्ता कुमार, एसएमओ संजीव गोयल, जिला पंचायत अध्यक्ष रितु सिंगला, आरजू चौधरी, मोहित शमार्, बीआरसी नरेंद्र मुदगिल सहित जवाहर नवोदय विद्यालय का स्टाफ भी उपस्थित था।