पीजीटी अंग्रेजी अध्यापकों की पांच दिवसीय कार्यशाला आरम्भ

in #panchkula2 years ago

IMG-20220425-WA0077.jpg

पंचकूला में राजकीय सार्थक समेकित वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय सेक्टर 12 ए में अंबाला मण्डल के संस्कृति मॉडल स्कूलों के अंग्रेजी विषय के प्रवक्ताओं की कार्यशाला आज से आरंभ हो गई है। इस कार्यशाला का शुभारंभ डॉ अमृता सिंह, अतिरिक्त निदेशक ने किया । इस अवसर पर नंद किशोर वर्मा, सहायक निदेशक, एकेडमिक सेल, कुलदीप मेहता, सहायक निदेशक, एकेडमिक सेल, प्रमोद कुमार,राज्य प्रोग्राम अधिकारी विशेष तौर पर उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ अमृता सिंह ने पंचकूला के संस्कृति मॉडल विद्यालयों की प्रवक्ताओं को इस कार्यशाला से अपने कौशल को निखारने की बात कही। उन्होंने कहा कि कार्यशाला में व्याकरण के जो भी मूल बिंदु सीखेंगे, उसे भी बच्चों तक प्रेषित आवश्यक करें।

रिसोर्स पर्सन इला विज ने बताया कि इस कार्यशाला के दौरान प्रत्येक जिले के अंग्रेजी प्रवक्ताओं को 5 दिन तक प्रशिक्षण दिया जाएगा । जिसमें व्याकरण की छोटी से छोटी बारीकियों से भी प्रवक्ताओं को अवगत करवाया जाएगा।
IMG-20220425-WA0078.jpg
राज्य प्रशिक्षण संयोजक देवेंद्र कुमार जांगड़ा ने बताया कि अंबाला मंडल के अंतर्गत पंचकूला, अंबाला, यमुनानगर, कैथल तथा कुरुक्षेत्र के अंग्रेजी प्रवक्ताओं की कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है । प्रत्येक जिले से आए हुए पीजीटी अध्यापकों को 5 दिन इस कार्यशाला में प्रशिक्षण दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विभाग का इस कार्यशाला को आयोजन करने का मूल उद्देश्य प्रवक्ताओं को वर्तमान में विद्यार्थियों की अंग्रेजी भाषा को लेकर आ रही समस्याओं को दूर करना है।

IMG-20220425-WA0079.jpg

विद्यालय के प्रधानाचार्य डॉ पवन कुमार गुप्ता ने अमृता सिंह सहित आए हुए सभी अधिकारियों का अभिवादन किया। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा किए गए इस प्रयास से विद्यार्थियों का अंग्रेजी भाषा में स्तर सुधरेगा तथा भविष्य में इसके अच्छे परिणाम प्राप्त होंगे । इस कार्यशाला में अंग्रेजी प्रवक्ता सुभाष शर्मा, कला प्रवक्ता भीम सिंह, गणित प्रवक्ता दर्शन सिंह, पीटीआई ओम प्रकाश का विशेष सहयोग प्राप्त हुआ।

इस कार्यशाला में भाग ले रहे राजकीय संस्कृति मॉडल स्कूल रायपुररानी के अंग्रेजी प्रवक्ता विजय कुमार ने बताया कि इस प्रकार की कार्यशाला में अध्यापकों को अपने आप को निखारने का अवसर प्राप्त होता है। हरियाणा के अधिकतर विद्यालयों में ग्रामीण आंचल के बच्चे पढ़ते हैं। उन्हें अंग्रेजी भाषा में बहुत सी परेशानियां होती है । उन परेशानियों को कम करने के लिए विभाग का यह अति सराहनीय प्रयास है ।