शिक्षा विभाग द्वारा "प्रवेश उत्सव कार्यक्रम" को लेकर मंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन

in #panchkula2 years ago

IMG-20220420-WA0023.jpg

पंचकूला में आज शिक्षा विभाग द्वारा "प्रवेश उत्सव कार्यक्रम" को लेकर मंडल स्तरीय कार्यशाला का आयोजन किया। इस कार्यक्रम में हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुर्जर मुख्य अतिथि के तौर पर इस कार्यक्रम में शामिल हो गए और इस कार्यक्रम की अध्यक्षता अतिरिक्त मुख्य सचिव विद्यालय शिक्षा भवन हरियाणा सरकार डॉ महावीर सिंह ने की। इस कार्यक्रम में पंचकूला, अंबाला, कैथल, कुरुक्षेत्र और यमुनानगर जिलों के जिला शिक्षा अधिकारी व स्कूलों के प्रिंसिपल कार्यक्रम में शामिल हुए। हरियाणा की नई शिक्षा नीति को लेकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। हरियाणा के शिक्षा मंत्री कमर पाल गुर्जर द्वारा इस कार्यक्रम में विभिन्न स्कूलों द्वारा लगाई गई प्रदर्शनी का भी निरीक्षण किया।

पंचकूला में आज शिक्षा विभाग द्वारा मंडल स्तर पर प्रवेश उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया और इस कार्यक्रम में 5 जिलों के शिक्षा अधिकारी व स्कूल के प्रिंसिपल कार्यक्रम में शामिल हुए। इस कार्यक्रम में पहुंचे हरियाणा के शिक्षा मंत्री कवर पाल गुर्जर ने कहां की आज का कार्यक्रम मुख्य रूप से स्कूलों में शुरू हुई नई एडमिशन को लेकर और हरियाणा में नए बने संस्कृति मॉडल स्कूल को लेकर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। हरियाणा में खोले गए संस्कृति मॉडल स्कूलों में अध्यापकों की कमी पर बोलते हुए हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा कि उस पर काम किया जा रहा है और टीचरों के इंटरव्यू हो रहे हैं ।उन्होंने कहा कि नई भर्ती को लेकर काम किया जा रहा है और जल्दी पूरा कर लिया जाएगा।

देशभर में कुछ दिनों में बड़े कोविड-19 के मामलों को लेकर हरियाणा में भी मास्क लगाने को लेकर एडवाइजरी जारी की गई है और ऐसे में स्कूलों में मास्क लगाना अनिवार्य करने पर बोलते हुए कहाकि कुछ जिलों में समस्या सामने आई है और विशेषयज्ञ जैसे ही राय देंगे वैसे ही एक्शन लिया जाएगा । उन्होंने कहा कि अगर विशेषयज्ञ कहेंगे कि मास्क लगाना सभी स्कूलों में अनिवार्य है तो उसी तरह के आदेश दिया जाएंगे ।सभी स्कूलों के लिए मास्क लगाना अनिवार्य होगा तो उसी तरह से आदेश दिए जाएंगे।

हरियाणा के निजी स्कूलों के द्वारा फीस बढ़ोतरी किए जाने के साथ साथ एक ही दूकान से किताबें व वर्दी लिए जाने के मामले सामने आने पर हरियाणा के शिक्षा मंत्री ने कहा कि हमारा हरियाणा पहला राज्य है जहां फीसों की बढ़ोतरी और स्कूल की वर्दी के ऊपर भी नियम बनाए हैं । उन्होंने कहाकि वर्दी व किताबो को लेकर नियम के अनुसार 5 साल तक बदल नहीं सकते । उन्होंने कहा कि शिक्षा विभाग द्वारा निजी स्कूलों को एक लेटर भी जारी किया गया है कि कोई भी निजी स्कूल अभिभावकों को मजबूर नहीं कर सकता कि एक खास दुकान से ही किताबें लेनी होंगी। उन्होंने कहा कि पुस्तकों को लेकर भी उनके द्वारा विचार किया गया है। उन्होंने कहा कि अगर कुछ स्कूल अपना निजी मुनाफा कमाने के लिए एक ही स्थान से किताब लेने की बात कर रहे हैं तो निश्चित रूप पर उन पर रोक लगाई जाएगी

पंचकूला के मोरनी में स्थित एडवेंचर कैंप को ग्रामीणों के द्वारा बंद करवाए जाने के सवाल पर बोलते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस समस्या को जल्द ही 1 सप्ताह के अंदर हल कर दिया जाएगा।