तम्बाकु मुक्त पाली को लेकर निकाली जागरूकता रैली/ दिया जिंदगी चुनों, तंबाकू नहीं… का संदेश

in #pali2 years ago

Screenshot_2022_0518_011130.png

पाली चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के द्वारा निरोगी राजस्थान अभियान एवं तम्बाकु मुक्त राजस्थान अभियान की सौ दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत जिले के लोगों को तम्बाकु उत्पादों से दूर रहने एवं जो लोग तम्बाकु उत्पादों का सेवन कर रहे हैं, उन्हें तम्बाकु छुड़वाने के लिए लोगों को जागरूक करने को लेकर अलग अलग स्तरों पर विभिन्न गतिविधयां आयोजित की जा रही हैं। इसी क्रम में तम्बाकु मुक्ति का संदेश देने के लिए मंगलवार को प्रातः साढे नौ बजे बांगड़ चिकित्सालय के मुख्य प्रवेश द्वार से एक महा जनजागरण रैली निकाली गई, ये रैली शहर के प्रमुख मार्गों से होकर पुनः बांगड़ चिकित्सालय में ही पुनः एकत्रित होकर विसर्जित हुई। रैली को जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के पूर्णकालिक सचिव देवेन्द्र सिंह भाटी तथा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. विकास मारवाल ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के दौरान सभी सहभागी तम्बाकु उत्पादों का त्याग करने तथा तम्बाकु उत्पादों से दूर रहने के नारे लगाते हुये दिखाई दिये, रैली में तम्बाकु के दुष्परिणामों के बारे में संदेश देने वाली तख्तियां भी लोगों के हाथों में देखी गई।

जिला मुख्यालय पर आयोजित इस महा रैली में पहली बार बड़ी संख्या में लोगों ने भाग लिया। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ . विकास मारवाल ने बताया कि महा जनजागरण रैली में चिकित्सा विभाग के अधीन प्रशिक्षणाधीन समस्त एएनएम प्रशिक्षणार्थी समस्त जीएनएम प्रशिक्षणार्थी, नर्सिंग कॉलेज के समस्त प्रशिक्षणार्थी श्री करणीकृपा नर्सिंग स्कूल के समस्त नर्सिंग प्रशिक्षणार्थियों के साथ साथ पाली शहर में कार्यरत समस्त आशा सहयोगिनियों के अलावा चिकित्सा विभाग में जिला मुख्यालय पर कार्यरत अधिकांश अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने उत्साह के साथ भाग लिया। रैली के सभी सहभागियों ने आमजन को जिंदगी चुनों- तम्बाकू नहीं जैसे…तम्बाकु मुक्ति का संदेश दिया।

Screenshot_2022_0518_011157.png

रैली के दौरान बड़ी संख्या में सहभागियों का होना लोगों के लिये आकर्षण का केंद्र रही तथा लोगों ने रूक रूक कर तख्तियों के नारों को पढा तथा जानकारी प्राप्त की। सीएमएचओ डॉ. मारवाल ने बताया कि रैली के समापन के अवसर पर बांगड़ चिकित्सालय में ही रैली में सम्मिलित सभी सहभागियों को एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य केसी सैनी ने तम्बाकु मुक्ति की शपथ भी दिलवाई गई तथा सभी से तम्बाकु मुक्ति के लिए शपथपत्र भी भरवाये गये।

डॉ .मारवाल ने बताया कि रैली में एएनएम प्रशिक्षण केन्द्र के प्रधानाचार्य केसी सैनी नर्सिंग प्रशिक्षक जिस्मा जोन, मुरलीधर शर्मा , विक्रमसिंह जैतावत, तनुज वैष्णव, इन्दु कटारिया, सुमन, नीलम, पारसमल कुमावत , सीएमएचओ कार्यालय के लेखाधिकारी कांतीलाल कुमावत, रामप्रकाश गढवाल, जितेन्द्र परमार, कुलदीप गोस्वामी, विजय कुमार छीपा, हेमराज शर्मा, पूनम कंवर, जेपी उदावत, साबिर मोहम्मद, रेवन्तराम, राजाराम रोपिया, हाजी मोहम्मद, निर्भयसिंह, हमीरसिंह, डूंगरराम, भरत कुमार, ओमप्रकाश, मानाराम, कुलदीप पाल सहित कई कर्मचारी उपिस्थत रहे।

उन्होंने बताया कि स्कूलों में भी विद्यार्थियों को तम्बाकु उत्पादों से दूर रहने हेतु उन्हें जागरूक करने के लिये वाद विवाद प्रतियोगिताओं के आयोजन किये जा रहे हैं, जिनके विजेताओं को राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में जयपुर भेजा जायेगा। सभी स्कूलों , कॉलेजों एवं अन्य शिक्षण संस्थानों के 100 गज के दायरे से कोई भी तम्बाकु उत्पाद बेचने वाली दुकानों को हटवाया जा रहा है। जिले के सभी चिकित्सा केन्द्रों , आंगनवाड़ी केन्द्रों एवं अन्य कार्यालयों को भी तम्बाकु मुक्त क्षेत्र बनाया जायेगा।