जिला कलेक्टर ने रोहट में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से लंपी रोग को लेकर चर्चा की

in #pali2 years ago

IMG-20220815-WA0121.jpgपाली, 15 अगस्त। जिला कलेक्टर नमित मेहता ने कहा कि गोवंश में लंपी स्किन रोग के प्रारंभिक लक्षण मिलने पर संक्रमित गायों को अन्य स्वस्थ पशुओं से अलग रखा जाए साथ ही रोगी पशुओं के उपचार के लिए नजदीकी पशु चिकित्सालय से संपर्क करें एवं बाड़े में कीटनाशक दवा का छिड़काव किया जाए।

जिला ने मुख्यमंत्री की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के बाद रोहट पंचायत समिति सभागार में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों से कहा कि पशुओं में लंबी रोग के प्रारंभिक लक्षण दिखाई देने पर रोगी पशुओं को अन्य स्वस्थ पशुओं से अलग रखें उपचार के लिए पशु चिकित्सालय या आयुर्वेदिक लड्डू व हल्दी के लेप का इस्तेमाल व फिटकरी का प्रयोग किया जा सकता है। बाड़े में हाइपोक्लोराइट का छिड़काव करें उन्होंने कहा कि मृत पशुओं के शव का निस्तारण वैज्ञानिक विधि से किया जाए इसके लिए 1.5 मीटर गहरा गड्ढा खोदकर मृत्यु पशु के शव पर चुना व नमक डालकर दफना दे। पशु बाड़े में नियमित साफ-सफाई एवं दवा व रोशनी की पर्याप्त व्यवस्था रखें। पीड़ित पशुओं के पांव पर मक्खी मच्छर बैठने से वे दूसरे स्वस्थ गायों को संक्रमित कर सकते है।

उन्होंने कहा कि संक्रमित क्षेत्रों में गोट फॉक्स का टीका नहीं लगवाए, रोगी पशुओं को खिलाने पिलाने के बाद बचे हुए चारा-दाना, पानी को अन्य स्वस्थ पशुओं को नहीं खिलाए पिलाए। स्वस्थ एवं रोगी पशुओं को चारा दाना एवं पानी साथ न दे। स्वस्थ पशुओं से पहले रोगी पशुओं का दैनिक कार्य नहीं करें रोग प्रकोप के दौरान पशुओं का क्रय विक्रय नहीं करने के साथ ही पशु बाड़े में पशुओं के गोबर व मूत्र को एकत्रित नहीं रखें। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन लंपी रोग पर नियंत्रण करने का पूर्ण प्रयास कर रहा है परंतु इससे जनप्रतिनिधि, भामाशाह, पशु पालक आदि का योगदान भी जरूरी है। उन्होंने कहा कि गौ माता की सेवा का अवसर है सभी जन इसमें अपने दायित्त्व का निर्वहन करें रोग से लड़ने में साथ दे। उन्होंने मुख्यमंत्री महोदय द्वारा वीसी में दिए गए निर्देशों की पालना करने को कहा।
बैठक में पंचायत समिति प्रधान श्रीमती सुनीता कंवर राजपुरोहित ने कहा कि लंपी बीमारी से गोवंश को बचाने के लिए सरकार पूरे प्रयास कर रही है। जनप्रतिनिधि भी गांव में जाकर पशु पालकों को जागरूक कर रहे हैं बीमारी की रोकथाम के लिए वैक्सीन व जरूरी दवाइयों की आवश्यकता है। देसी तरीके से भी गोवंश का उपचार किया जा रहा है।

बैठक में उपखंड अधिकारी शक्ति सिंह भाटी उपप्रधान कानाराम पटेल सरपंच ठंडी जगमाल सहित जनप्रतिनिधि व अधिकारी मौजूद रहे।

Sort:  

Good

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.

सर हमने आपकी 10 दिन तक कि खबरों को लाइक कर दिया आप भी निरन्तर लाइक के लिए हमारी सभी खबरों को लाइक करे जी