57 हजार परिवारों को होगी राशन की होम डिलीवरी

in #pali3 months ago

राज्य सरकार जुलाई माह से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना (एनएसएफए) के कुछ चयनित परिवारों को घर बैठे राशन उपलब्ध करवाएगी। सरकार ने अपने पहले बजट में इसे लेकर घोषणा की थी। इसकी पालना में ये शुरुआत की जा रही है।

योजना के तहत उन परिवारों को घर बैठे राशन (गेहूं) उपलब्ध करवाया जाएगा, जिनके परिवारों में 18 वर्ष से कम और 60 साल से अधिक आयु के सीनियर सिटीजन या विशेष योग्यजन है। खाद्य विभाग के उपायुक्त आशीष वर्मा ने संबंधित जिला रसद अधिकारियों को जुलाई से वितरित होने वाले राशन को चिन्ह्रित परिवारों को वितरित करने के निर्देश दिए। विभाग के अमरेन्द्र मिश्रा ने बताया कि जिले में वर्तमान में तीनों श्रेणियां में लगभग 57 हजार 774 परिवारों को इसका लाभ मिलेगा। गेहूं की डिलीवरी बैग में की जाएगी और इसके लिए राशन डीलर्स को अलग से मानेदय भी मिलेगा।

यह मिलेगा मानदेय
एक उचित मूल्य की दुकान पर तय की गई श्रेणी के राशन कार्ड की संया एक से दो है तो उन्हे 80 रुपए प्रति राशन कार्ड मानेदय मिलेगा। इसी तरह तीन से पांच राशन कार्ड होने पर दो सौ रुपए मानदेय और 6 से 10 राशन कार्ड होने पर 300 रुपए मानदेय मिलेगा। इसी तरह यदि किसी राशन दुकान पर 10 से ज्यादा राशन कार्ड की संया है तो ऐसे डीलर्स को 300 रुपए के साथ 20 रुपए अतिरिक्त मानेदय मिलेगा।
anaj-bhandaran.webp