विरोध प्रदर्शन

in #pali9 days ago

जालोर जिला मुख्यालय पर शुक्रवार को कालबेलिया जोगी समाज के लोगों ने अपनी 7 सूत्री मांगों को लेकर जिला कलेक्ट्रेट के सामने विरोध प्रदर्शन किया। साथ ही जिला कलेक्टर के नाम एडीएम शिव चरण मीणा को ज्ञापन सौंपा।

ज्ञापन में बताया कि जिला जालोर में कालबेलिया (जोगी) जाति सदियों काल से घुमंतू प्रवृत्ति की रही है। इन जातियों के परिवारों को वर्तमान समय में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने बताया कि वर्तमान में कालबेलिया जाति के परिवार गांव ढाणियों के बाहर पिछले 50 वर्षों से अलग-अलग किस्म की भूमि पर कच्चे आवासों में निवासरत हैं।

जिनको उसी स्थान पर नियमानुसार कार्रवाई करते हुए परिवारों को भूखण्ड आवंटित करने, कुछ ग्राम पंचायतों के गांवों में ग्राम विकास अधिकारियों द्वारा सर्वे के दौरान परिवारों को वंचित कर दिये गये हैं। सर्वे सूची पुनः परीक्षण करवाकर वंचित परिवारों को सम्मिलित करते हुए भूखण्ड आवंटन करवाने, कालबेलिया (जोगी) परिवारों को अपने पहचान से संबंधित दस्तावेज नहीं होने से दर-दर की ठोकर खानी पड़ रही है।

उपखण्ड स्तर पर जाति प्रमाण पत्र एवं घुमंतू पहचान पत्र जारी कराने, प्रत्येक ग्राम पंचायत में जिला प्रशासन के स्तर पर कालबेलिया (जोगी) परिवारों का सर्वे / आंकलन करवाया गया है। उस ग्राम पंचायत में प्रमुख व्यक्ति कालबेलिया (जोगी) परिवार से सूची का सत्यापन / सहमति लेकर आवश्यक कार्रवाई कराने, जाति प्रमाण पत्र हेतु राजस्व विभाग के पटवारी तहसीलदार एवं उपखण्ड अधिकारी को निर्देश प्रदान करें। जाति प्रमाण पत्र समय पर बनाये जाने में सहयोग कराने की मांग की।

इस दौरान लाखाराम, रमेश, मंगलाराम, दलाराम, संखाराम, बाबुलाल, जीवाराम, शवराज, पपाराम, जीताराम, राजु, जवानाराम, सुजाराम, उदाराम, श्रवण व जोगाराम सहित बड़ी संख्या में कालबेलिया (जोगी) समाज के लोग मौजूद रहे।
Screenshot_20240728-073944_Gallery.jpg