माइंस में 3 श्रमिकों की मौत के बाद परिजनों व माइंस मालिक में हुआ समझौता

in #pali7 months ago

पाली जिले के गुड़ा एंदला थाना क्षेत्र के साकदड़ा के पास स्थित पन्ना मिश्री ग्रेनाइट में 21 फरवरी की सुबह करीब साढ़े 10 बजे क्रेक ग्रेनाइट का पत्थर नीचे काम कर रहे मजदूरों पर गिर गया था। हादसे में प्रतापगढ़ जिले के बोरदी (देवगढ़) निवासी 20 साल के मोहनलाल पुत्र देवाराम मीणा, धारिवाद (देवगढ़) निवासी 21 साल के महावीर पुत्र शंभूराम मीणा और बोरदी (देवगढ़) निवासी 19 साल के हेमराज पुत्र कन्हैयालाल मीणा की मौके पर ही दर्दनाक मौत हो गई थी। जिनका शव कड़ी मशक्कत के बाद निकाला गया। वही हादसे में बोरदी (देवगढ़) निवासी 30 साल का शांतिलाल पुत्र देवाराम मीणा गंभीर रूप से घायल हो गया था। जिसका जोधपुर में इलाज जारी है। उसकी हालत भी गंभीर बताई जा रही है।

मृतक के परिजनों और माइंस मालिक में मुआवजे को लेकर समझौता हुआ। तब जाकर परिजन शव के पोस्टमार्टम के लिए राजी हुए। समझौता होने पर पुलिस और प्रशासन ने भी राहत की सांस ली।

बता दे कि सुबह से तीनों मृतकों के परिजन और ग्रामीण बांगड़ हॉस्पिटल की मोर्चरी के बाहर बैठे हुए थे। वे मुआवजे मिलने के बाद ही शव उठाने की बात कह रहे थे। ऐसे में पुलिस की मौजूदगी में दोनों पक्षों में तीन-चार बार समझौता वार्ता हुई लेकिन मृतक परिजन जितना मुआवजा मांग रहे थे उतना देने के लिए माइंस मालिक राजी नहीं थे। पर समझाइश पर हुआ समझौता।
मामले में गुड़ा एंदला SHO सुमेरदान ने कहा कि दोनों पक्षों में शाम करीब 5 बजे समझौता हो गया। मृतक के परिजन पोस्टमार्टम के लिए राजी हो गए है।
image_editor_output_image-587504298-1708623395674.jpg