चीन ने फिर उठाया भारत के खिलाफ कदम

in #pakistan2 years ago

Screenshot_2022-08-10-08-01-27-17_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg
फोटो साभार

चीन ने एक बार फिर भारत के खिलाफ कदम उठाया है। यह ऐसा कदम है जो भारत समेत विश्व के कई देशों को बेहद नागवार गुजरी है। चीन के इस कदम ने जहां भारत के प्रति उसके रवैए को साफ किया है तो वहीं पाकिस्तान को लेकर भी ये साफ हो गया है कि आतंकवाद के मामले में उसके रवैए में कोई बदलाव नहीं आया है। बता दें कि चीन ने पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्कीी को अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध से बचाने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में विटो का इस्तेमाल किया है।

खबरों के अनुसार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मंगलवार को हुई बैठक में भारत ने कहा, 'यह बेहद खेदजनक है कि दुनिया के सबसे कुख्यात आतंकवादियों को ब्लैकलिस्ट (काली सूची में डालने) करने के लिए सही और तथ्यपरक प्रस्ताव को डंडे बस्ते में डाल दिया गया. इस तरह के दोहरे मानदंड ने सुरक्षा परिषद की प्रतिबंध व्यवस्था की विश्ववसनीयता को सर्वकालिक निम्न स्तर पर पहुंचा दिया है.

बताते चलें कि इस साल जून में भारत और अमेरिका ने मिलकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में पाकिस्तानी आतंकी अब्दुल रहमान मक्की के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया था. लेकिन पाकिस्तान के कहने पर चीन ने इस प्रस्ताव को वीटो कर दिया था, जिसके चलते मक्की को प्रतिबंधित करने का प्रस्ताव खारिज हो गया था. इसी मुद्दे पर भारत ने चीन-पाकिस्तान को खरी-खरी सुनाई.

आतंकवाद विषय पर चीन की अध्यक्षता में आयोजित हुई बैठक में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कम्बोज ने कहा कि आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने के अनुरोध को बिना स्पष्टीकरण दिए लंबित रखने या बाधित करने की प्रवृत्ति खत्म होनी चाहिए. उन्होंने कहा, 'प्रतिबंध समिति के प्रभावी कार्य के लिए जरूरी है कि वह अधिक पारदर्शी, जवाबदेह और निष्पक्ष हो. आतंकवादियों को सूचीबद्ध करने के अनुरोध को बिना सुने और स्पष्टीकरण दिए लंबित रखने या बाधित करते की प्रवृत्ति खत्म होनी चाहिए.'