भुखमरी में शेर बेच रहा है पाकिस्तान

in #pakistan2 years ago (edited)

Screenshot_2022-07-30-09-01-08-44_a71c66a550bc09ef2792e9ddf4b16f7a.jpg
फोटो साभार

पाकिस्तान की आर्थिक स्थिति बहुत ही खराब हो चुकी है, ये बात किसी से छिपी नहीं है। लेकिन ये हालत कितनी ज्यादा खराब हो चुकी है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि शेरों को खाना खिलाने में असमर्थ पाकिस्तान अब उन्हें बेचने पर उतारू है और वो भी भैंसों से भी कम कीमत पर।

यह खबर खुद पाकिस्तान के एक न्यूज चैनल ने प्रसारित की है। इस न्यूज चैनल का नाम है समा टीवी और इसकी ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक, यहां लोगों को शेर बेचे जा रहे हैं, वह भी बेहद कम कीमत पर। यह कारनामा खुद चिड़ियाघर के अधिकारी कर रहे हैं, जिन्हें शेरों को पालने की जिम्मेदारी दी गई है, मगर शेर उनके लिए इतने महंगे साबित हो रहे हैं कि वे इसे भैंसों से भी कम कीमत पर आम लोगों को बेच रहे हैं। यह कारनामा वे पहली बार नहीं कर रहे बल्कि, इससे पहले भी कई बार अंजाम दे चुके हैं।

टीवी की रिपोर्ट के मुताबिक, लाहौर सफारी चिड़ियाघर प्रशासन अपने कुछ अफ्रीकी शेरों को डेढ़ लाख रुपए पाकिस्तानी करेंसी में बेच रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि यहां भैंसों की कीमत भी इससे अधिक है, जितने में चिड़ियाघर प्रशासन शेरों को बेच रहा है। इसमें बताया गया है कि एक भैंस वहां साढ़े तीन लाख पाकिस्तानी करेंसी में भी बिक जाती है, जबकि शेरों को सिर्फ डेढ़ लाख पाकिस्तानी करेंसी में इसलिए बेचा जा रहा है कि इन्हें आसानी से खरीदने को कोई तैयार नहीं हो रहा। वैसे भी, जब इन शेरों को पालने में चिड़ियाघर प्रशासन का दम निकल जा रहा है, तो आम आदमी की बिसात ही क्या।

रिपोर्ट के अनुसार, चिड़ियाघर प्रशासन ने अगस्त के पहले हफ्ते में 12 शेरों को बेचने की योजना बनाई है, क्योंकि वे इसे पालने में असमर्थ हैं और वे चिड़ियाघर संचालन के लिए धन भी जुटाना चाहते हैं। इन 12 शेरों में 3 शेरनियां भी शामिल हैं। प्रत्येक शेर का दाम करीब डेढ़ लाख पाकिस्तानी करेंसी लगाया गया है। चिड़ियाघर के अधिकारियों का कहना है कि यहां जानवरों को रखने की लागत बढ़ती जा रही है, इसलिए उन्हें ऐसा करना पड़ रहा है। शेरों का पालन करना बेहद कठिन और महंगा है। एक शेर रोज 8 से दस किलो तक मांस खाता है। यह रोज जुटाना काफी महंगा है। इससे पहले भी चिड़ियाघर प्रशासन शेरों को आम लोगों को बेच चुका है। अधिकारियों का कहना है कि जब भी उनके सामने आर्थिक संकट आता है, वे शेर बेच देते हैं। पिछले साल 14 शेर बेचे गए थे, जबकि इस साल अभी सिर्फ 12 ही बेच रहे।