बाढ़ में फंसे पाकिस्तान की मदद का मामला ठंडे बस्ते में, पड़ोसी मुल्क ने नहीं की अब तक कोई पहल

in #pakistan2 years ago

पड़ोसी देश पाकिस्तान भीषण बाढ़ के बाद आई परेशानियों से जूझ रहा है। भारत बाढ़ग्रस्त पाकिस्तान को राहत सामग्री भेजने के लिए पूरी तरह तैयार है और उसे पाकिस्तान से हरी झंडी मिलने का इंतजार है।
पाकिस्तान ने भारत से प्रस्तावित मदद के बारे में कोई बातचीत नहीं की है।

पाकिस्तान में मध्य जून से तेज बारिश हो रही है। बारिश से आई बाढ़ और भूस्खलन से व्यापक नुकसान हुआ है। पाकिस्तान में 30 साल में औसतन सालाना जितना नुकसान होता है, उससे तीन गुना अधिक इस बार नुकसान हुआ है। संयुक्त राष्ट्र ने शनिवार को कहा कि बारिश से संबंधित आपदाओं के कारण पाकिस्तान में 1,200 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और 3.3 करोड़ लोग यानी देश की 15 फीसदी आबादी प्रभावित हो चुकी है।

2016 के बाद से छिटपुट व्यापार हो रहा है दोनों देशों में
उद्योग एवं वाणिज्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, चालू वित्त वर्ष के शुरुआती तीन महीनों के दौरान पाकिस्तान ने भारत से 20.48 करोड़ डॉलर की वस्तुओं का आयात किया, जो पिछले वर्ष से 73 फीसदी अधिक था। इस आयत में चीनी तथा औषधीय उत्पाद अहम थे। इनके अलावा पाकिस्तान ने चाय, मसाले, फल-सब्जियों और कपड़ों का आयात किया। अप्रैल से जून तिमाही के दौरान भारत ने पाकिस्तान से 1.7 करोड़ डॉलर का मामूली आयात किया। वित्त वर्ष 2019 में दोनों देशों के बीच 2.6 अरब डॉलर मूल्य का व्यापार हुआ था, जो वित्त वर्ष 20,21 और 22 में घटकर क्रमश 83.1 करोड़ डॉलर, 32.9 करोड़ डॉलर तथा 51.6 करोड़ डॉलर रहा।atari-border-amritsar_1482830960.webp

Sort:  

Please like my news 🙏

Please like

Like