क्या भारत और पाकिस्तान के बीच कारोबार के बंद दरवाज़े फिर खुलेंगे

in #pakistan2 years ago

पाकिस्तान में भयावह बाढ़ के दौरान राहत और बचाव का काम जारी है. लेकिन देश के लगभग एक तिहाई हिस्से निगल चुकी बाढ़ की वजह से खेती की जमीन का बड़ा हिस्सा डूब चुका है. इससे देश में अनाज,सब्ज़ियां, फल और दूसरे खाद्य पदार्थों की किल्लत हो सकती है.

शायद यही वजह है पाकिस्तान के वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने भारत से सब्ज़ियों और खाने-पीने की दूसरी चीज़ों के आयात पर लगे प्रतिबंध ख़त्म करने का संकेत दिया है.

दरअसल भारत सरकार की ओर से 2019 में जम्मू-कश्मीर में लागू संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त करने के बाद पाकिस्तान ने तीखी प्रतिक्रिया की थी. उस वक्त पाकिस्तान सरकार ने भारत का दर्जा घटा कर इससे अपने कारोबारी रिश्ते बंद कर दिए थे.

लेकिन अब जब देश में बाढ़ की वजह से बड़े पैमाने पर फसलों को बर्बादी हुई है और सब्ज़ियों जैसी रोज़मर्रा की ज़रूरी चीज़ों के दाम आसमान छू रहे हैं तो सरकार भारत से खाने-पीने की चीजें आयात करने पर विचार कर सकती है.

इस्लामाबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री मिफ्ताह इस्माइल ने सवालों के जवाब देते हुए कहा कि उन्होंने वाणिज्य और वित्त सचिवों से भारत से खाने-पीने की चीज़ें मंगाने के प्रस्ताव पर विचार किया है. अगले कुछ दिनों में वो इस पर प्रधानमंत्री के साथ बातचीत करेंगे. लेकिन आयात शुरू करने से पहले कैबिनेट की मंज़ूरी लेनी होगी.

Sort:  

https://wortheum.news/@kunalagrawal#
👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻👆🏻
Sir/Ma'am please follow me and like my post.🙏🏻🙏🏻