वृक्ष लगाना ही हमारी जवाबदारी नहीं है अपितु संरक्षण करना भी आवश्यक है

in #our2 years ago

विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा न्यायालय परिसर भुआ बिछिया में वृक्षारोपण.jpg

  • पेड़ ना केवल हमें शुद्ध वायु प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को भी सुंदर बनाते हैं
  • ऑक्सीजन की पूर्ति एवं पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए वृक्ष आवश्यक
  • विधिक सेवा प्राधिकरण के द्वारा न्यायालय परिसर भुआ बिछिया में वृक्षारोपण

मंडला। जिला न्यायाधीश व सचिव जिला विधिक सेवा प्राधिकरण से प्राप्त जानकारी के अनुसार मप्र राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण जबलपुर एवं आरएस शर्मा प्रधान जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष जिला विधिक सेवा प्राधिकरण मंडला के आदेशानुसार पंच-ज अभियान के तहत तहसील न्यायालय भुआ बिछिया के लिए आंवटित की गई भूमि पर वृहद वृक्षारोपण किया गया। प्रधान जिला न्यायाधीश आरएस शर्मा के द्वारा वृक्षारोपण किया गया। श्री आरएस शर्मा के द्वारा पेड़ का महत्व बताते हुए बताया गया कि वृक्ष लगाना ही हमारी जवाबदारी नहीं है अपितु उनका संरक्षण करना भी आवश्यक है। पेड़ों से हमें ऑक्सीजन मिलती है कोरोना महामारी के समय में ऑक्सीजन की आवश्यकता को भी हमने जाना है एवं कोरोना महामारी के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए ऑक्सीजन की पूर्ति एवं पर्यावरण को संतुलित रखने के लिए हमें वृक्षों को अधिक से अधिक मात्रा में लगाये जाने एवं उनके संरक्षण के प्रयास किये जाने की आवश्यकता है।

पेड़ ना केवल हमें शुद्ध वायु प्रदान करते हैं बल्कि पर्यावरण को भी सुंदर बनाते हैं। पेड़ों से हमें गर्मी के दिनों में छाया भी मिलती है अगर पेड़ नही होगें तो हमारा जीवन संकट में आ जायेगा। मनुष्य अपने सुख-सुविधा के लिए पेड़ों को अपना शत्रु बना बैठा है। निरंतर पेड़ों की कटाई से पर्यावरण को बहुत अधिक हानि हो रही है। पृथ्वी का तापमान बहुत अधिक लगातार बढ़ रहा है इसका प्रभाव यह हो रहा है कि पहाड़ों का बर्फ पिघल रहा है जिससे बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है। वृक्षारोपण न केवल शासन का कर्तव्य है बल्कि हमारा भी दायित्व है प्रत्येक नागरिक का यह कर्तव्य है कि वृक्षों को ना काटे और दुसरों को भी काटने से रोकना चाहिए।

अधिकाधिक वृक्षारोपण करें, ताकि वनों से हमें पर्यटन की सुविधा, पशु पक्षी का दर्शन, प्राकृतिक संतुलन, वनस्पति आदि का लाभ मिलते रहें। इस अवसर पर जिला न्यायाधीश, सचिव श्री डीआर कुमरे, प्रथम जिला न्यायाधीश श्री सुबोध विश्वकर्मा, द्वितीय जिला न्यायाधीश श्री सुभाष सुनहरे, तृतीय जिला न्यायाधीश श्री डीआर अहिरवार, चतुर्थ न्यायाधीश श्री जेबीएस राजपूत, पंचम जिला न्यायाधीश के के निनामा, जिला न्यायाधीश, अध्यक्ष तहसील विधिक सेवा समिति निवास श्री मनोज लढिया, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती ज्योति डोगरे शर्मा, न्यायिक मजिस्ट्रेट श्रीमती जागृति एस चद्रिकापुरे, यायिक मजिस्ट्रेट सीताराम दास, न्यायिक मजिस्ट्रेट नरेश सिंह गौड़, न्यायिक मजिस्ट्रेट सुश्री फातिमा अली, न्यायिक मजिस्ट्रेट सुश्री श्वेता परते एवं न्यायालय के समस्त कर्मचारी उपस्थित रहे।

Sort:  

लाईक करने में कंजूसी ना करें, लाईक से ही तो क्वाईन के साथ अच्छे दिन की शुरुआत होगी, अच्छे दिन के लिए दिल खोलकर लाईक करें, कामेंट करे।
🙏🙏

very good 👍😊👏

very nice