निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर का आयोजन

1000227900.png

1000227901.png

मंडला:- उपसंचालक पशु चिकित्सा सेवाएं मंडला के उपसंचालक डॉ यू सी तिवारी जी के निर्देशन में पशु चिकित्सालय बिछिया के मार्गदर्शन में रिलायंस फाउंडेशन के सहयोग से ग्राम खुलवा में एकदिवसीय निशुल्क पशु चिकित्सा शिविर सह संगोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमें पशुओं का टीकाकरण, पशु उपचार, शासन की लाभकारी योजनाओं पर परिचर्चा कर किसानों के लिए संगोष्ठी का भी आयोजन किया गया।

1000227899.png

कार्यक्रम में पशु चिकित्सालय बिछिया से डॉक्टर दीपाली परते ,डॉक्टर विशाल उद्धे एवीएफओ पुरुषुत्तम धूमकेती एवं नैन सिंह तेकाम एवं उनकी टीम ने उपस्थित पशुओं का उपचार करते हुए निशुल्क दवाओं का वितरण किया।
शिविर में क्षेत्र के जनपद सदस्य श्री धुर्वे जी ने किसानों को शिविर में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने के लिए उत्साहित किया। डॉ दीपाली ने बताया कि पशुपालक भाई किसी आपात चिकित्सा स्थिति के लिए मध्य प्रदेश शासन द्वारा संचालित मोबाइल चिकित्सा वाहन की सेवाएं निशुल्क रूप से प्राप्त कर सकते हैं ।जिसके लिए उन्हें निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 1962 पर फोन करना होगा उक्त मोबाइल चिकित्सालय में प्रशिक्षित डॉक्टर की टीम के साथ दवाओं की व्यवस्था भी होती है। आगे कार्यक्रम में डॉक्टर उद्धऐ ने बताया कि पशुओं में अधिक दुग्ध उत्पादन प्राप्त करने के लिए उन्हें घर में बांधकर चारा पानी की संतुलित व्यवस्था करना चाहिए खासतौर से जानवरों के बांधने की व्यवस्था साफ़ सुथरी और स्वच्छ होनी चाहिए प्रतिदिन साफ-सफाई पर विशेष ध्यान पशुपालकों को देना होगा । संपूर्ण कार्यक्रम डिजिटल खेती की पाठशाला जो कि रिलायंस फाउंडेशन के द्वारा बिछिया तहसील के विभिन्न ग्रामों को लेकर के संचारित की जा रही है इसमें किसानों को निशुल्क हेल्पलाइन नंबर 18004198800 के साथ ही फील्ड स्तर के प्रशिक्षण कार्यक्रमों के द्वारा किसानों को सूचनाओं से लाभान्वित किया जाता है।