देखिए इफको द्वारा मंडलीय सहकारी संगोष्ठी का किया आयोजन,जैविक यूरिया में बताया महत्व

in #organic2 years ago

images (85).jpegअलीगढ़: सरकार के द्वारा खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से जैविक यूरिया का चलन किसानों के बीच लाने के उद्देश्य से एक सहकारी संगोष्ठी का आयोजन अलीगढ़ के एक रेस्टोरेंट में किया गया। जिसमें जैविक यूरिया के महत्व को बताया गया । यदि जैविक यूरिया का इस्तेमाल किसान अपनी खेती में करेंगे तो उनको फसल में तो फायदा मिलेगा ही साथ ही मिट्टी भी उपजाऊ बनेगी। जिससे किसानों को अत्यधिक लाभ भी होगा।

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर को ऑपरेटिव लिमिटेड (इफको) द्वारा मंडलीय सहकारी संगोष्ठी का आयोजन होटल आभा रीजेंसी अलीगढ़ में किया गया । जिसकी अध्यक्षता संयुक्त कृषि निदेशक अलीगढ़ मंडल राकेश बाबू तथा मुख्य अतिथि उपायुक्त एवं उप निबंधक सहकारिता अलीगढ़ मंडल अरविंद कुमार दुबे ने की । कार्यक्रम में इफको के राज्य विपणन प्रबंधक लखनऊ अभिमन्यु राय, उप महाप्रबंधक इफको लखनऊ जसवीर सिंह के अतिरिक्त मंडल के चारों जनपदों के कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारीगण ने भाग लिया ।

कार्यक्रम का आयोजन क्षेत्रीय प्रबंधक अलीगढ़ बी के निगम द्वारा किया गया । इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य मंडल में इफको की गतिविधियों को गति देना उर्वरक उपलब्ध करवाना तथा नई तकनीकी से किसानों के विकास में भागीदारी सुनिश्चित करना है। इसमें रणनीतिक रूप से सहकारिता को आगे बढ़ाने का रूपरेखा तैयार की गयी ।