शोधकर्ताओं ने खोज निकाली अब तक की सबसे पुरानी गैलेक्सी,जो बिग बैंग के 30 करोड़ साल बाद बनी थी।

in #oldest2 years ago

Oldest Galaxy: जेम्स वेब टेलीस्कोप की एक फोटो में शोधकर्ताओं को अब तक की सबसे पुरानी गैलेक्सी दिखी है। इस गैलेक्सी का नाम GLASS-z13 है। शोधकर्ताओं के मुताबिक ये गैलेक्सी बिग बैंग के लगभग 30 करोड़ साल बाद ही बन गई थी। धरती तक इसकी रोशनी पहुंचने में 13.4 अरब वर्ष लग गए थे।

वॉशिंगटन: जेम्स वेब टेलीस्कोप (James Webb Telescope) नई-नई रेकॉर्ड तोड़ तस्वीरें लॉन्च कर रहा है। लेकिन जेम्स वेब टेलीस्कोप ने अब तक की सबसे पुरानी गैलेक्सी को खोजने का रेकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। इस गैलेक्सी का नाम GLASS-z13 है। ये गैलेक्सी ब्रह्मांड के बनने यानी बिग बैंग के लगभग 30 करोड़ साल बाद ही बन गई थी। इससे पहले सबसे पुरानी गैलेक्सी का रेकॉर्ड हबल टेलीस्कोप के पास था, जिसने 2016 में GN-Z11 गैलेक्सी की खोज की थी। GN-Z11 बिग बैंग के लगभग 40 करोड़ साल बाद बनी थी।

GLASS-z13 की रोशनी धुंधली हो चुकी थी। इसकी रोशनी को पृथ्वी तक पहुंचने में 13.4 अरब वर्ष लग गए थे। मैसाचुसेट्स में हार्वर्ड और स्मिथसोनियन सेंटर ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के शोधकर्ताओं ने अब सबसे पुरानी गैलेक्सी की खोज की है। हार्वर्ड सेंटर ऑफ एस्ट्रोफिजिक्स के शोधकर्ता रोहन नायडू के मुताबिक हम अब तक की सबसे दूर की स्टारलाइट को देख रहे हैं, जिसे अब तक नहीं देखा गया था।

मिल्की वे गैलेक्सी से छोटा है आकार
GLASS-z13 को टेलीस्कोप के मुख्य इन्फ्रारेड इमेजर NIRCam से देखा गया था। लेकिन पिछले हफ्ते रिलीज की गई तस्वीरों में इसका खुलासा नहीं हुआ था। रोहन नायडू ने बताया कि ये गैलेक्सी पृथ्वी की मिल्की वे गैलेक्सी से भी छोटी है। मिल्की वे गैलेक्सी का आकार 1 लाख प्रकाश वर्ष है, यानी इसके एक छोर से दूसरे छोर पर प्रकाश को पहुंचने में ही एक लाख साल लगेंगे। वहीं GLASS-z13 गैलेक्सी का आकार सिर्फ 1,600 प्रकाश वर्ष है।

33 अरब प्रकाश वर्ष दूर है गैलेक्सी
जेम्स वेब की पहली छवि जारी करने के लगभग एक सप्ताह बाद ही ये खोज हुई है, जिसका अभी पूरी तरह विश्लेषण भी नहीं हो सका है। नायडू ने आगे कहा, 'हमें पूरा विश्वास था कि टेलीस्कोप दूर की आकाश गंगाओं को देख सकेगा। लेकिन हम इस बात से हैरान हैं कि ये उसके लिए इतना आसान है।' डॉ. जेम्स ओ'डोनोग्यू के मुताबिक GLASS-z13 की रोशनी को हम तक पहुंचने में 13.4 अरब वर्ष लगे, लेकिन अब हमारे और इसके बीच 33 अरब प्रकाश वर्ष की दूरी है, क्योंकि ब्रह्मांड लगातार फैल रहा है।

Sort:  

आप की ख़बरें लाइक कर दी गईं हैं... आप का सहयोग प्राप्त नहीं हो रहा.. आप का सहयोग नहीं मिलेगा तो भविष्य में हम भी सहयोग देने में असमर्थ होंगे...
👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻👇🏻 👇🏻👇🏻
https://wortheum.news/@kunalagrawal#