लगातार दूसरे द‍िन क्रूड ऑयल में गिरावट, कंपन‍ियों ने जारी क‍िए पेट्रोल-डीजल के नए रेट

in #oil2 years ago

एक महीने पहले ही र‍िकॉर्ड लेवल तक ग‍िरने वाले क्रूड ऑयल की कीमत में अब उठा-पटक का दौर जारी है. कच्‍चे तेल की कीमत में लगातार दूसरे द‍िन ग‍िरावट देखी गई. हालांक‍ि घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखने को म‍िला. हालांक‍ि ग‍िरावट के बावजूद भी क्रूड का भाव 90 डॉलर प्रत‍ि बैरल के ऊपर बना हुआ है.

पांच महीने से ज्‍यादा से रेट एक ही स्‍तर पर कायम
घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का रेट प‍िछले पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से एक ही स्‍तर पर कायम है. शन‍िवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड ग‍िरकर 87.46 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया. वहीं ब्रेंट क्रूड ग‍िरकर 95.29 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया. ओपेक देशों की तरफ से उत्‍पादन में कटौती के चलते क्रूड के दाम में प‍िछले द‍िनों तेजी आई है.

आख‍िरी बार 22 मई को हुआ बदलाव
अगस्‍त-स‍ितंबर में कच्‍चा तेल र‍िकॉर्ड स्‍तर तक ग‍िर गया था. लेक‍िन घरेलू बाजार में उस समय भी पेट्रोल- डीजल 1393426-petrol-diesel-price.jpgमें कोई बदलाव नहीं देखा गया. पेट्रोल-डीजल के भाव में आख‍िरी बार 22 मई को बदलाव हुआ था. यह पहला मौका है जब पेट्रोल-डीजल के भाव पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से स्‍थ‍िर बने हुए हैं.

उस समय सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी. एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता हो गया था. इसके बाद महाराष्‍ट्र में तेल पर वैट कम क‍िया गया, ज‍िससे कीमत में ग‍िरावट आई.