क्रूड ऑयल के दाम ने पकड़ी रफ्तार, तेल कंपन‍ियों ने जारी क‍िये पेट्रोल-डीजल के नए रेट

in #oil2 years ago

Petrol-Diesel Price Today 5th October: प‍िछले द‍िनों र‍िकॉर्ड स्‍तर तक ग‍िरने के बाद क्रूड ऑयल के दाम में फ‍िर से तेजी देखी जा रही है. उत्‍पादन में कटौती की आशंका से क्रूड के दाम में फ‍िर से तेजी आ रही है. कच्‍चा तेल चढ़कर एक बार फ‍िर 90 डॉलर प्रत‍ि बैरल के पार चला गया है. करीब दो महीने से कच्‍चे तेल के भाव में चल रही मंदी के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमत (Petrol-Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं देखा गया.

1 अक्‍टूबर को तेल कंपन‍ियों ने कमर्श‍ियल गैस स‍िलेंडर की कीमत को घटाया था. लेक‍िन तेल की कीमत में क‍िसी प्रकार की राहत नहीं दी थी. पेट्रोल-डीजल के रेट में आख‍िरी बार 22 मई को करीब चार महीने पहले बदलाव हुआ था. उस समय सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी. एक्‍साइज में कटौती से देशभर में कीमत में बदलाव आया था. इसके बाद महाराष्‍ट्र और मेघालय में भी तेल की कीमत चेंज हुई थीं.

क्रूड ऑयल का ताजा रेट
बुधवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड 90 डॉलर के करीब 86.54 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया. वहीं ब्रेंट क्रूड 90 डॉलर के पार 91.83 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया. प‍िछले द‍िनों महाराष्‍ट्र में श‍िंदे सरकार के गठन के बाद राज्‍य में तेल पर वैट क‍म क‍िया गया था. ज‍िससे पेट्रोल 5 रुपये और डीजल 3 रुपये सस्‍ता हो गया था. हालांक‍ि मेघालय में पेट्रोल-डीजल के दाम में डेढ़-डेढ़ रुपये का इजाफा क‍िया गया था.