सीएम से हुई शिकायतों में अधिकारी कर रहे हैं गुमराह, 2355 शिकायतों में से 1698 का फर्जी निस्तारण

in #officials5 days ago

कानपुर 14 सितम्बरः (डेस्क)शिकायतों के निस्तारण में लापरवाही पर सीएम योगी ने अधिकारियों को लताड़ा

bhavana-tahasal-ma-rajasatara-sa-sabthhata-kama-kaja-karavata-nagaraka_91082fc4b57864acbd4de38bc42786cf.jpeg

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एकीकृत शिकायत निवारण प्रणाली (IGRS) पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निपटान में लापरवाही के लिए गुरुवार को एक समीक्षा बैठक में
अधिकारियों को खरी-खोटी सुनाई।

मुख्यमंत्री कार्यालय द्वारा जारी बयान के अनुसार, योगी ने आधा दर्जन संबंधित अधिकारियों से स्पष्टीकरण मांगा और दोषी पाए जाने वाले अधिकारियों को निलंबित करने की नोटिस भी जारी की।

मुख्यमंत्री कार्यालय ने नियुक्ति विभाग, ग्रामीण विकास विभाग, गृह विभाग, खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग, और नगर विकास विभाग के अधिकारियों को लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए हैं।
मुख्यमंत्री के सचिव अमित सिंह ने कहा कि योगी ने IGRS की शिकायतों के निपटान में लापरवाही पर संज्ञान लिया है।

एक मामले में, कानपुर शहर के नरवल तहसील में नियुक्ति विभाग में शिकायतकर्ता का फाइल आठ महीने से गायब होने के बाद भी, तत्कालीन अदालत पाठक अनूज त्रिपाठी के खिलाफ अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (एडीएम) द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई, भले ही वह दोषी पाया गया था। एडीएम को स्पष्टीकरण मांगने के लिए नोटिस जारी करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसी प्रकार, सुल्तानपुर के भदैया ब्लॉक के सलाहपुर गांव में, प्रधानमंत्री आवास योजना का पहला किस्त अयोग्य व्यक्ति को जारी करने की शिकायत पर, प्रधान सचिव को रिश्वत न देने के कारण संबंधित ग्राम विकास अधिकारी को मध्यावधि प्रतिकूल प्रविष्टि दी गई थी, लेकिन इस मामले को ब्लॉक विकास अधिकारी द्वारा उठाया गया। श्रेणी चिह्नित करने के बाद इसे बंद कर दिया गया, जिससे शिकायतकर्ता को प्रतिक्रिया देने का विकल्प समाप्त हो गया, जिससे सरकारी आदेश का उल्लंघन हुआ। इस पर, ग्रामीण विकास विभाग को ब्लॉक विकास अधिकारी को निलंबित करने और विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अलावा, कुशीनगर में ग्राम पंचायत की अधूरी निर्माणाधीन सड़क पर शिकायत पर लापरवाही के लिए ब्लॉक विकास अधिकारी को स्पष्टीकरण नोटिस जारी किया गया है।

सुल्तानपुर के कादीपुर तहसील के हंसपुर गांव में ग्राम सभा भूमि पर पेड़ों की कटाई और बिक्री की शिकायत पर IGRS पर, जयसिंहपुर क्षेत्र अधिकारी और मोतीगढ़पुर थाना प्रभारी की लापरवाही के कारण एक सतही रिपोर्ट दी गई। इस पर, गृह विभाग को जयसिंहपुर क्षेत्र अधिकारी को स्पष्टीकरण नोटिस जारी करने और मोतीगढ़पुर थाना प्रभारी को निलंबित करने के निर्देश दिए गए हैं, साथ ही विभागीय कार्रवाई के लिए भी कहा गया है।

इसमें यह भी कहा गया है कि हरदोई के पेडाबहार गांव से प्राप्त शिकायत पर खाद्य सुरक्षा अधिकारी ए.एस. गंगवार की लापरवाही के खिलाफ खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन विभाग को विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं।

इन सभी मामलों में, मुख्यमंत्री कार्यालय ने संबंधित विभागों को लापरवाह अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं और उन्हें निलंबित करने या स्पष्टीकरण मांगने का आदेश दिया है।
इस बीच, जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करने और उसका स्टेटस ट्रैक करने की सुविधा उपलब्ध है। कानपुर नगर जिले में शिकायत सेल, कलेक्ट्रेट, डीएम कार्यालय में स्थित है, जिसका पता कलेक्ट्रेट कैंपस सिविल लाइन, कानपुर नगर, पिन कोड 208001 है और फोन नंबर 1076 है।

जनसुनवाई पोर्टल मोबाइल ओटीपी के माध्यम से आसान पंजीकरण की सुविधा प्रदान करता है और किसी भी समय सरकार के हर स्तर पर शिकायत को हल करने की सुविधा प्राप्त करता है। पंजीकृत मोबाइल नंबर / ईमेल आईडी के माध्यम से शिकायत को ट्रैक किया जा सकता है और मोबाइल नंबर / ईमेल से पंजीकृत शिकायतें प्राप्त की जा सकती हैं।

इस प्रकार, मुख्यमंत्री योगी ने IGRS पोर्टल के माध्यम से प्राप्त शिकायतों के निपटान में लापरवाही पर गंभीरता से संज्ञान लिया है और संबंधित अधिकारियों को कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही, जनसुनवाई पोर्टल के माध्यम से जनता को शिकायत दर्ज करने और उसका स्टेटस ट्रैक करने की सुविधा प्रदान की गई है।