पैग़ंबर टिप्पणी मामला: यूपी में 230 गिरफ़्तार, रांची में दो की मौत

in #nupur2 years ago

20220610188L-scaled.jpg
भारत की सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी अपने एक प्रवक्ता के इस्लाम के आख़िरी पैगंबर, पैग़बर मोहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी देने को लेकर कूटनीतिक मुश्किलों का सामना कर रही है.

बीजेपी की प्रवक्ता रही नूपुर शर्मा ने ये टिप्पणी क़रीब दस दिन पहले एक भारतीय टीवी चैनल में हुई डिबेट में की थी. उनकी इस टिप्पणी भारतीय मुसलमानों और 12 से अधिक देशों में आपत्ति जताई.

नूपुर शर्मा की पैग़ंबर पर टिप्पणी से नाराज़ क़तर बोला- 'माफ़ी माँगे भारत', भारत ने क्या कहा
रविवार को बीजेपी ने नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया. उनके साथ-साथ पार्टी के दिल्ली मीडिया यूनिट के प्रभारी नवीन कुमार जिंदल को नूपुर शर्मा के बयान वाले पोस्ट को ट्वीट करने के लिए पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से निष्कासित कर दिया.

_125356799_20220610322l.jpg.webp
बीजेपी ने एक बयान जारी करते हुए कहा कि "पार्टी ऐसी किसी भी विचारधारा के बिल्कुल ख़िलाफ़ है, जो किसी संप्रदाय या धर्म का अपमान करती है." साथ ही बीजेपी ने लिखा, "वह सभी धर्मों आदर करती है और किसी भी धार्मिक महापुरुष के किसी अपमान का पुरज़ोर निंदा करती है."

दूसरी तरफ नूपुर शर्मा की टिप्पणी से नाराज़ इस्लामिक देशों की नाराज़गी कम करने के लिए भारतीय कूटनीतिज्ञों ने कहा है कि ये बयान भारत सरकार की विचारधारा को प्रदर्शित नहीं करते और ये कुछ "फ्रिंज एलिमेंट्स" यानी कुछ शरारती तत्वों की विचारधारा है.