अब बच्चे दिखेंगे सामान्य बच्चों की तरह

in #now2 months ago

RBSK 4.jpeg

  • अब बच्चे दिखेंगे सामान्य बच्चों की तरह
  • कटे होंठ फटे तालू के बच्चों को मिला उपहार
  • डीईआईसी जिला चिकित्सालय में जांच परीक्षण, 04 बच्चे हुए चयनित

RBSK 2.jpeg

मंडला. अब कटे होंठ, फटे तालू के बच्चे सामान्य बच्चों की तरह दिख सकेंगे। इन बच्चों के माता पिता के चेहरों में खुशी झलक रही है। इनकी खुशी को बरकरार रखने राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की योजना राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम (आरबीएसके) के अंतर्गत 0 से 18 वर्ष तक के बच्चों को नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवाएं जिला शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेप केन्द्र में दी जाती है। जिससे कि पीडि़त बच्चे निरोगी हो सके। इसी उद्देश्य से आरबीएसके अंतर्गत जिला शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय मंडला में कटे होंठ, फटे तालू के बच्चों का नि:शुल्क जांच व उपचार शिविर आयोजित किया गया। शिविर में दुबे एवं डेंटल केयर हॉस्पिटल जबलपुर से आई विशेषज्ञ डॉ. रितु जायसवाल ने बच्चों का जांच, परीक्षण किया। साथ ही सुशील पटेल ने शिविर में अपनी सेवाएं दी। इसके साथ ही डीईआईसी केन्द्र का स्टाफ ने शिविर में सेवाएं दी।

RBSK 1.jpeg

बता दे कि कटे होंठ, फटे तालू के बच्चों के लिए आयोजित नि:शुल्क शिविर में आरबीएसके चिकित्सक द्वारा बच्चों को चिन्हित किया गया। जिसके बाद आयोजित शिविर में जिला शीघ्र पहचान एवं हस्तक्षेप केन्द्र जिला चिकित्सालय मंडला में कटे होंठ, फटे तालू के बच्चों का जांच परीक्षण डॉ. रितु जायसवाल ने शिविर में किया गया। आयोजित शिविर में 07 बच्चे जांच के लिए पहुंचे। जिमसें तीन बच्चे फालोअप के लिए आए। शिविर में आए इन बच्चों का जांच परीक्षण के बाद 04 बच्चों को सर्जरी के लिए चयनित किया गया। चयनित बच्चों का उपचार दुबे सर्जिकल एवं डेंटल हॉस्पिटल जबलपुर में नि:शुल्क किया जाएगा। चयनित बच्चों को जबलपुर से आए चिकित्सक ने जांच परीक्षण के बाद अपने साथ जबलपुर उपचार सर्जरी के लिए ले गए। इस दौरान बच्चों के परिजनों में खुशी देखी गई। परिजनों ने कहा कि आज आरबीएसके टीम द्वारा आयोजित नि:शुल्क शिविर ने बच्चों को उपहार दिया है। अब बच्चे सामान्य बच्चों की तरह दिख सकेंगे।

RBSK 3.jpeg

  • 07 बच्चों की हुई स्क्रीनिंग :
    बताया गया कि आयोजित शिविर में 07 बच्चो की स्क्रीनिंग की गई। जिसमें दीपांशी यादव पिता मुकेश यादव ग्राम चीजगांव नैनपुर, वैशाली पिता छोटेलाल परसाटोला मवई, अरब कछवाहा पिता उमेश ग्राम रामबाग मंडला, वैष्णवी राजपूत पिता शंभू मंडल अर्बन इन चार बच्चों को सर्जरी के लिए चिन्हित किया गया। इनकी सर्जरी दुबे सर्जिकल एवं डेंटल केयर जबलपुर में स्माइल ट्रेन के माध्यम से निशुल्क किया जाएगा एवं तीन बच्चों को फॉलो किया गया है। जिसमें आयुष्मान सैयाम ग्राम सालीवाडा, अरबी धुर्वे, निकिता उईके ग्राम दिवारा मंडला से बच्चों का फॉलोअप जांच की गई।

RBSK 5.jpeg

  • जागरूकता का अभाव:
    आरबीएसके जिला समन्वयक अर्जुन सिंह ने बताया कि कुछ नवजात शिशुओं में जन्मजात विकार हो जाते है। उनमें से अधिकांश विकार ठीक हो सकते है, यदि उनका समय पर उपचार और चिकित्सा सेवा का लाभ मिल जाए लेकिन ग्रामीण क्षेत्र एवं शहरी क्षेत्रों में जागरूकता के आभाव के कारण बच्चो में आए विकार को पहचान नहीं पाते और आगे चलकर ऐसे बच्चे शारीरिक और मानसिक रूप से विकृत हो जाते है। इसके लिये सरकार द्वारा हर जिले में ब्लाक स्तर पर मोबाइल हेल्थ टीम आरबीएसके का गठन किया गया है जो बच्चों को चयनित कर इनका स्वास्थ्य परीक्षण करते है। इसके बाद डीईआईसी के माध्यम से इन बच्चो को संबन्धित विभाग से नि:शुल्क उपचार दिलाया जाता है।

RBSK.jpeg

  • ये रहे उपस्थित :
    आयोजित शिविर में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी, सिविल सर्जन, जिला स्वास्थ्य अधिकारी एवं आरबीएसके नोडल अधिकारी, आरबीएसके डीईआईसी मैनेजर अर्जुन सिंह, डॉ वीरेन्द्र पाटिल, काजल बैरागी, सुनील द्विवेदी, दुबे सर्जिकल एवं डेंटल हॉस्पिटल जबलपुर से डॉ. रितु जायसवाल जबलपुर, सुशील पटेल, आरबीएसके चिकित्सक, एएनएम एवं स्टाफ समेत बच्चों के परिजन मौजूद रहे।
Sort:  

Please like my news