एक लाख विद्यार्थियों को निशुल्क शब्दकोश वितरण शुरू, बच्चों से पढ़ने का किया आह्वान

in #nokha2 years ago

बीकानेर की सरकारी स्कूलों में दसवीं और बारहवीं में पढ़ने वाले एक लाख विद्यार्थियों को हिंदी-अंग्रेजी डिक्शनरी के निशुल्क वितरण का अभियान मंगलवार को राजकीय महारानी सीनियर सैकण्डरी स्कूल में शुरू हुआ। संभागीय आयुक्त डॉ. नीरज के. पवन की पहल पर नोखा के गौसेवी संत श्री पदमाराम जी कुलरिया परिवार ने आगे आते हुए 25 हजार शब्दकोश उपलब्ध करवाए हैं। कार्यक्रम में संभागीय आयुक्त डॉ. पवन ने कहा कि आज के प्रतियोगी दौर में हिंदी के साथ अंग्रेजी का ज्ञान भी बेहद जरूरी है। सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाली बेटियों की दोनों भाषाओं पर पकड़ रहे, इसके मद्देनजर यह पहल की गई है। उन्होंने आह्वान किया कि बेटियां इस शब्दकोश से प्रतिदिन कम से कम एक मीनिंग याद करें। इस प्रकार एक वर्ष में बच्चियां 365 नए शब्द सीखने का प्रयास करें।

दूरगामी मिलेगा परिणाम

संभागीय आयुक्त ने ब्रह्मलीन गौसेवी संत पदमाराम कुलरिया के पुत्र कानाराम, शंकर, धर्मचंद कुलरिया का आभार जताया और कहा कि जिले के समस्त सरकारी विद्यालयों में दसवीं और बारहवीं में पढ़ने वाली सभी लगभग एक लाख बालिकाओं को ऐसे शब्दकोश उपलब्ध करवाए जाएंगे। उन्होंने कहा कि जिले के अनेक भामाशाहों ने समय-समय पर आगे आकर सहयोग दिया है। डिक्सनरी वितरण के इस कार्य में दानदाताओं के योगदान के दूरगामी बेहतर परिणाम सामने आएंगे।

पद चिह्नों पर चलने की अपील

उद्योगपति भामाशाह शंकर कुलरिया ने कहा कि ब्रह्मलीन गौसेवी संत पदमाराम कुलरिया बालिका शिक्षा के पक्षधर थे। उनके पदचिन्हों पर चलते हुए यह पहल की गई है। बेटियां पढ़ें-लिखें और आगे बढ़ें इसके मद्देनजर आगे भी सहयोग दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि पहले चरण में उनके परिवार के माध्यम से 25 हजार शब्दकोश उपलब्ध करवाए गए हैं। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी माशि सुरेंद्र सिंह भाटी, प्रधानाचार्य शारदा पहाड़िया, अतिरिक्त संभागीय आयुक्त ए एच गौरी, अतिरिक्त जिला कलक्टर शहर पंकज शर्मा, अतिरिक्तजिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक शिक्षा सुनील बोड़ा सहित शिक्षा विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Sort:  

Done