चिरंजीवी योजना में का रजिस्ट्रेशन कराने वालों को जिला स्तर पर किया जाएगा सम्मानित*

in #nohar2 years ago

चिरंजीवी योजना में शत प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन कराने वाले सरपंचों व वार्ड पार्षदों को जिला स्तर पर किया जाएगा सम्मानितIMG-20220925-WA0002.jpg

मुख्यमंत्री चिरंजीव स्वास्थ्य बीमा योजना में शत-प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवाने को लेकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में हुई बैठक में लिया गया निर्णय

योजना में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन को लेकर 23 सितंबर को ब्लॉक और 25 सितंबर को ग्राम पंचायत स्तर पर कार्यशाला की जाएगी आयोजित

जिले में अब तक 40 हजार 566 लोग इस योजना से लाभान्वित होकर कुल 33 करोड़ 82 लाख का निशुल्क इलाज करवा चुके

हनुमानगढ़, 22 सितंबर। मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत ग्राम पंचायत में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन कराने वाले सरपंचों और शहरी क्षेत्र में वार्ड में शत प्रतिशत रजिस्ट्रेशन करवाने वाले वार्ड पार्षदों को जिला स्तर पर सम्मानित किया जाएगा। चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना अंतर्गत जिले में शत प्रतिशत परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाने को लेकर जिला कलेक्टर श्री नथमल डिडेल की अध्यक्षता में बुधवार को कलेक्टर चेंबर में बुलाई गई बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद चिरंजीवी योजना के फोल्डर का विमोचन भी जिला कलेक्टर द्वारा किया गया।

जिला कलेक्टर ने ब्लॉक में 22 सितंबर को दोपहर बाद ब्लॉक स्तरीय टास्क फोर्स की बैठक नोडल अधिकारी एसडीएम की अध्यक्षता में बुलाने के निर्देश दिए। जिसमें विकास अधिकारी, जनप्रतिनिधि, सीबीईओ, बीसीएमओ, सीडीपीओ, प्रोग्रामर, कृषि विभाग के अधिकारी समेत सभी ब्लॉक स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहेंगे। इस बैठक में बीसीएमओ चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के बारे में विस्तृत जानकारी देते हुए ब्लॉक में रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वाले परिवारों की पूरी सूची भी एक्सेल शीट में उपलब्ध करवाएंगे।

23 सितंबर को ग्राम पंचायत स्तर पर राजीव गांधी सेवा केन्द्रों में बैठक आयोजित कर सरपंच, पटवारी, गिरदावर, कृषि पर्यवेक्षक, एएनएम,आईए, सीएचओ समेत ग्राम पंचायत स्तरीय सभी कार्मिकों को इस योजना की जानकारी देने और रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने वाले परिवारों की ग्राम पंचायत वाइज सूची उपलब्ध करवाने के निर्देश दिए। इस दौरान ईमित्र संचालक भी उपस्थित रहेंगे ताकि वंचित परिवारों का तत्काल रजिस्ट्रेशन किया जा सके।

बैठक में यह भी निर्णय लिया गया कि सभी स्कूलों में शिक्षक भी बच्चों से उनके परिवारों का रजिस्ट्रेशन होने या नहीं होने को लेकर जानकारी लेंगे। बैठक में एडीईओ प्रारंभिक श्रीमती सुनीता भाटी ने बताया कि जिले में प्रत्येक शिक्षक को 2 परिवारों का रजिस्ट्रेशन करवाने का टारगेट भी दिया जा चुका है। योजना में अब तक रजिस्ट्रेशन नहीं करवाने की एक्सेज सूची चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के नोडल अधिकारी श्री अनीश गांधी ब्लॉक व ग्राम पंचायत स्तर पर उपलब्ध करवाएंगे।

इससे पहले सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा ने बताया कि जिले में कुल 4 लाख 97 हजार 282 परिवारों में से 3 लाख 57 हजार 328 परिवारों यानी कुल 71.86 फीसदी परिवारों ने अब तक इस योजना में रजिस्ट्रेशन करवा लिया है। जिले में अब तक 40 हजार 566 लोग इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं और 33 करोड़ 82 लाख का निशुल्क इलाज करवा चुके हैं। गौरतलब है कि जिले के 18 सरकारी और 22 निजी अस्पताल इस योजना के अंतर्गत रजिस्टर्ड है।

बैठक में जिला कलेक्टर के अलावा जिला परिषद सीईओ श्री अशोक असीजा, सीएमएचओ डॉ नवनीत शर्मा, कृषि विभाग के उपनिदेशक श्री दानाराम गोदारा, महिला एवं बाल विकास के उपनिदेशक श्री प्रवेश सोलंकी, समाज कल्याण विभाग के सहायक निदेशक विक्रम सिंह शेखावत, पीआरओ श्री सुरेश बिश्नोई, डीईओ माध्यमिक श्री हंसराज जाजेवाल, नगर परिषद के अधिशाषी अभियंता श्री सुभाष बंसल, एडीईओ प्रारंभिक श्रीमती सुनीता भाटी चिरंजीवी योजना के नोडल अधिकारी श्री अनीश गांधी, सहायक विकास अधिकारी श्री विनोद भारती, आईईसी सीओ श्री मनीष शर्मा उपस्थित रहे।