अमेरिका में अपहृत भारतीयों का सुराग नहीं

in #no2 years ago

n42911647816650056728112c32cc41bab5abe66452400b9b8461266551360eac1bf1b6329c359031c62e63.jpg

अपहृत भारतीय सिख परिवार के चारों सदस्यों का अब तक सुराग नहीं लग पाया है। पुलिस ने इस मामले संदिग्ध 48 वर्षीय जीसस मैनुअल सालगाडो को पकड़ा तो उसने आत्महत्या की कोशिश की।

उसकी हालत गंभीर है। कैलिफोर्निया की मेर्सीड काउंटी से गायब परिवार मूल रूप से भारत में पंजाब के होशियारपुर स्थित हरसी गांव का रहने वाला है।

मेर्सीड काउंटी शेरिफ कार्यालय के मुताबिक, जांच में पाया गया कि परिवार के एक कार्ड का एटीएम में इस्तेमाल किया गया है। यहां से मिले फोटो के आधार पर पुलिस सालगाडो को पकड़ा। अपहृत आठ महीने की आरोही धेरी, उसकी 27 वर्षीय मां जसलीन कौर, 36 वर्षीय पिता जसदीप सिंह, ताऊ 39 वर्षीय अमनदीप सिंह हैं। इस मामले में संदिग्ध एक गंजा व्यक्ति है।

उधर, इस घटना का पता चलने के बाद से ही जसदीप और अमनदीप के माता-पिता डॉ. रणधीर सिंह और किरपाल कौर सदमे की स्थिति में हैं। वह दोनों स्वास्थ्य और शिक्षा विभाग से सेवानिवृत्त हैं। रणधीर 29 सितंबर को ही भारत लौटे थे और उत्तराखंड में धार्मिक यात्रा पर गए थे। ऋषिकेश पहुंचने पर बहू जसप्रीत कौर ने अमेरिका से फोन कर उन्हें परिवार के चारों लोगों के अपहरण की सूचना दी। वहां से वह गांव पहुंचे और अब अमेरिका आने की तैयारी कर रहे हैं।

डेनमार्क की पीएम ने की एक नवंबर को आम चुनाव कराने की घोषणा
डेनमार्क की प्रधानमंत्री मैटे फ्रेडरिकसेन ने बुधवार को एक नवंबर को देश में आम चुनाव कराने की घोषणा की। उनकी सरकार का सात माह का कार्यकाल बाकी था। फ्रेडरिकसेन जून 2019 से अल्पमत सरकार का नेतृत्व कर रही हैं।

हाल के दिनों में महामारी के दौरान हुए कुछ निर्णयों में भूमिका के कारण उनकी लोकप्रियता तेजी से कम हो रही थी। समय पूर्व होने वाले चुनाव के दौरान 179 सीटों के प्रतिनिधि चुने जाएंगे। सर्वेक्षण में पता चला है कि वाम झुकाव वाली फ्रेडरिकसेन की सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी को दक्षिणपंथी विपक्ष कांटे की टक्कर दे रहा है। विपक्ष देश में प्रवासियों की संख्या पर लगाम लगाना चाहता है। एजेंसी

बांग्लादेशी अफसरों ने शुरू की घंटों बिजली ठप होने की जांच
बांग्लादेशी अधिकारियों ने बुधवार को देश के तीन चौथाई हिस्से में बिजली ठप होने की जांच शुरू कर दी है। इसके कारण देश के महत्वपूर्ण गारमेंट उद्योग और टेलीकम्युनिकेशन सेवाएं लगभग 10 घंटे तक ठप रहे थे। अधिकारियों के मुताबिक, मंगलवार आधी रात से पहले ही बिजली को सुचारु कर दिया गया था।

सरकार के ऊर्जा सेल डिविजन के उच्चाधिकारी मोहम्मद हसन ने कहा, संदेह है कि ट्रांसमिशन लाइन में तकनीकी खराबी आने के कारण राष्ट्रीय पावर ग्रिड ठप हो गया। मंगलवार दोपहर करीब दो बजे आई इस खराबी के कारण देश के 80 फीसदी इलाके की बिजली कट गई। इससे टेलीकॉम सेवाओं और देश के निर्यात आधारित वस्त्र उद्योग में काम ठप हो गया था। ग्रिड फेल होने की नौबत तभी आती है, जब आपूर्ति और मांग में बड़ा अंतर हो। कई बार ऊर्जा इस्तेमाल में अचानक बदलाव के कारण भी ऐसा हो जाता है। एजेंसी

कुवैत पहुंचा भारतीय नौसेना का पहला प्रशिक्षण स्क्वाड्रन
कुवैत के साथ भारत के सैन्य और समुद्री संबंधों की कड़ी में भारतीय नौसेना के प्रशिक्षण स्क्वाड्रन में शामिल आईएनएस तीर, सुजाता और तटरक्षक जहाज सारथि अल-शुवाख बंदरगाह पहुंचे।

प्रशिक्षण के लिए इन जहाजों की तैनाती फारस की खाड़ी में की गई है। कुवैती नौसेना, सीमा रक्षकों व भारतीय दूतावास के अधिकारियों ने इनका गर्मजोशी से स्वागत किया। तीन दिन की यात्रा के दौरान व्यावसायिक अनुबंधों, एक-दूसरे के यहां जहाजों की यात्रा, समुदायों तक पहुंच व सामाजिक वार्ता होगी। कोच्चि में तैनात ये जहाज भारतीय नौसेना की दक्षिणी प्रशिक्षण कमांड का हिस्सा हैं। एजेंसी

रूस में फिर एकजुट होंगे विपक्षी एलेक्सी नवलनी के समर्थक
क्रेमलिन को कमजोर होते देख वर्तमान सरकार के आलोचक जेल में बंद एलेक्सी नेवलनी के समर्थक फिर एकजुट होंगे। उन्होंने कहा कि पूरे रूस में वह अपना नेटवर्क खड़ा करेंगे। यूक्रेन युद्ध पर उठ रहे सवालों के कारण सरकार कमजोर हो गई है। इसलिए यह उनके लिए सही समय है।

नेवलनी के करीबी साथी व रणनीतिकार लियोनिद वोल्कोव द्वारा यू-ट्यूब पर पोस्ट वीडियो में भ्रष्टाचार विरोधी फाउंडेशन के पूर्व निदेशक इवान ज्दानोव को कहते दिखाया गया, हमारे सोए समर्थक जाग उठे हैं। पुतिन ने ही उन्हें जगाया है। अब हमारे लिए फिर से नेटवर्क बनाकर युद्ध व इसमें और सैनिक भेजने का विरोध करने का समय है।

रूस ने 21 सितंबर को यूक्रेन के खिलाफ और सैनिक भेजने की घोषणा की थी। ज्दानोव और वाल्कोव ने कहा कि नया नेटवर्क भूमिगत रहकर काम करेगा और इसके सदस्य अपनी सुरक्षा के लिए गुमनाम रहेंगे। नेवलनी जनवरी 2021 में जेल में हैं। उन पर लगाए गए आरोपों को राजनीति से प्रेरित माना जाता है। उनके काफी करीबी साथी रूस छोड़कर जा चुके हैं।

बाइडन इस साल भी व्हाइट हाउस में मनाएंगे दिवाली
राष्ट्रपति जो बाइडन की इस साल भी व्हाइट हाउस में दीपावली मनाने की योजना है। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव कैरिन ज्यां पियरे ने इस बात की पुष्टि की। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा, अभी हमारे पास यह जानकारी उपलब्ध नहीं है कि यह आयोजन किस तारीख को किया जाएगा, लेकिन बाइडन इस कार्यक्रम को इस देश के भारतीय-अमेरिकियों और भारत के साथ साझेदारी जितना ही महत्वपूर्ण मानते हैं।

इस बीच, मैरीलैंड के गवर्नर लॉरेंस होगान ने अक्तूबर को हिंदू विरासत माह घोषित किया। पूर्व राष्ट्रपति जॉर्ज डब्ल्यू बुश के कार्यकाल से ही व्हाइट हाउस में हर साल दीपावली मनाई जाती है।