मात्र 800 रूपये में मिलेगा एयरबैग? जानिए कार सेफ्टी को लेकर नितिन गडकरी का प्लान

in #nitin2 years ago

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने गुरुवार को लोकसभा में कहा कि केंद्र ने फैसला किया है कि एक वाहन की सभी सीटों पर एयरबैग अनिवार्य करने वाला नियम जल्द ही पेश किया जाएगा। मंत्री का बयान महीनों बाद आया है जब उन्होंने घोषणा की थी कि सरकार कार निर्माताओं के लिए मोटर वाहनों में कम से कम छह एयरबैग प्रदान करना अनिवार्य कर देगी।

प्रश्नकाल के दौरान भारतीय जनता पार्टी के सांसद निशिकांत दुबे ने एयरबैग का मुद्दा उठाया. “हर साल, सड़क दुर्घटनाओं में 1.50 लाख से अधिक लोग मारे जाते हैं। सरकार ने फैसला किया है कि एक कार में छह एयरबैग होना अनिवार्य करने वाला नियम लाया जाएगा। मसौदा अधिसूचना डेटा इस साल अक्टूबर में है, लेकिन इसे जारी नहीं किया गया है। अधिसूचना कब जारी की जाएगी, ताकि वाहन निर्माता इस सुविधा को अपने वाहनों में पेश कर सकें, ”

जिसका जवाब देते हुए गडकरी ने कहा कि कारों में एयरबैग जरूर लगाए जाने चाहिए। हालांकि, पिछली सीट पर बैठने वाले यात्रियों के लिए ऐसा कोई नियम नहीं है। लेकिन सरकार ने अब फैसला किया है कि वह सभी यात्रियों के लिए एयरबैग लगाना अनिवार्य कर देगी।

एक सिंगल एयरबैग की कीमत सिर्फ 800 रुपये हो इसके लिए सरकार प्रस्ताव पर विचार कर रही है, हालांकि, उन्होंने यह नहीं बताया कि इसकी सूचना कब तक दी जाएगी।Screenshot_2022-08-07-08-43-13-41_6ee1490f6338a5d500212cdd6f65b6c2.jpg