बेटी पैदा होते ही मां ने मरने को छोड़ा, दिल्ली में कूड़े के ढेर पर बारिश में भीगती मिली नवजात

in #news2 years ago

दिल्ली के रजोकरी गांव की हरिजन बस्ती से शनिवार को एक नवजात बच्ची को कूड़े के ढेर से बचाया गया है। पुलिस ने उसे इलाज के लिए वसंत कुंज के फोर्टिस अस्पताल में भर्ती कराया है, जहां उसे आपातकालीन यूनिट में रखा गया है। बच्ची का जन्म लगभग 24-48 घंटे पहले हुआ था और उसके शरीर का वजन केवल 2 किलो था।अस्पताल की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि रजोकरी गांव में हरिजन बस्ती से कूड़े के ढेर से एक नवजात बच्ची को बचाया गया है। बच्ची बाहर खुले में बारिश में भीग रही थी और उसकी गर्भनाल भी नहीं काटी गई थी। डॉक्टरों के मुताबिक, बच्ची बेहद कमजोर और हाइपोथर्मिक अवस्था में थी। उसका अभी इलाज चल रहा है। अस्पताल ने कहा कि जब दो राहगीरों को बच्ची का पता चला तो उन्होंने पुलिस को इस बारे में सूचित किया।

अस्पताल के मुताबिक, बच्ची अभी गंभीर स्थिति में नवजात गहन चिकित्सा कक्ष (आईसीयू) में भर्ती है और डॉक्टरों द्वारा उसकी निगरानी की जा रही है।

पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, शनिवार सुबह आठ बजकर 12 मिनट पर पुलिस को रजोकरी बस स्टैंड पर कूड़े में पड़ी एक बच्ची के मिलने की सूचना मिली थी।दक्षिण-पश्चिमी दिल्ली के डीसीपी मनोज सी के मुताबिक, पुलिस मौके पर पहुंची और फोन करने वाले से मिली, जिसने बताया कि उसने करीब तीन दिन की एक नवजात बच्ची को अपने घर के पास कूड़े के ढेर में पड़ा देखा। उसने पुलिस को फोन किया और कहा कि बारिश होने के कारण वह बच्ची को अपने घर ले गया।

डीसीपी के मुताबिक, इसके बाद बच्ची को पुलिस को सौंप दिया गया और फोर्टिस अस्पताल, वसंत कुंज ले जाया गया, जहां उसका इलाज चल रहा है और उसकी हालत स्थिर है। कानून के तहत आगे की कानूनी कार्रवाई की जा रही है।

डॉ राहुल नागपाल, निदेशक और विभागाध्यक्ष, बाल रोग, फोर्टिस अस्पताल के नेतृत्व में डॉक्टरों की एक टीम बच्ची के स्वास्थ्य की निगरानी कर रही है। नियोनेटोलॉजी कंसल्टेंट डॉ. श्रद्धा जोशी ने बताया कि वह बारिश के कारण भीग गई थी, बेहद कमजोर और हाइपोथर्मिक अवस्था में थी। उसके शरीर का तापमान 33 डिग्री सेल्सियस था, जो सामान्य 36.4 डिग्री सेल्सियस से कम था। वर्तमान में, हम ऑक्सीजन स्तर की निगरानी कर रहे हैं और यह जानने के लिए कुछ टेस्ट कर रहे हैं कि क्या उसे कोई अतिरिक्त क्षति है।newborn_baby_girl_was_rescued_from_a_garbage_dump_in_harijan_basti_rajokri_village_in_delhi_ani_p_1665245764.jpg