राजसमन्द सावन के पहले सोमवार को नाग के दर्शन

in #news2 years ago

श्रावण मास के पहले सोमवार पर राजसमंद जिले की ग्राम पंचायत गजपुर के बारिंड के पास एक ब्लैक कोबरा प्रजाति का सांप एक पत्थर की दीवार पर आकर बैठ गया. लोगों के अनुसार करीब एक घंटे तक सांप एक ही जगह पर बैठा रहा. यहां से गुजरने वाले लोगों ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए सांप के समक्ष दुध रखा और अगरबती कर नाग देवता को प्रणाम किया.

बारिंड के भगवत सिंह सोलंकी ने बताया कि कुंभलगढ़ से आवरी माता मंदिर जाने वाली बस कुंभलगढ़ से खेड़लिया के पास पहुंची तभी वहां पर एक परचूनी कैबिन के अंदर कोबरा सांप बैठा दिखाई दिया. कैबिन मालिक ने सांप को लकड़ी से उठाकर बाहर कर दिया. तभी वहां पर सवारियां उतार रही थीं कि बस के नीचे सांप बैठ गया.

इस दौरान सांप काफी देर तक सड़क पर बैठा रहा. तभी वहां से गुजर रहे कुछ लोगों ने लकड़ी के सहारे सांप को उठाया और सांप को पत्थर की दीवार पर रखा दिया. यहां पर करीब सांप एक घंटे तक फन कर बैठा रहा. यहां से गुजरने वाले लोगों ने श्रावण मास के पहले सोमवार को नाग देवता के दर्शन होने पर लोगों ने हर-हर महादेव के जयकारे लगाते हुए नाग देवता के दर्शन कर धोक लगाई. तो वहीं वहां से आने जाने वाले लोग वहां पर रुक कर इस दृश्य को देखने लगे और नागदेवता के समक्ष हाथ जोड़कर प्रार्थना करने लगेIMG-20220718-WA0624.jpg