राजस्थान में अग्निपथ स्कीम का विरोध,तोड़फोड़ और कई हिरासत में।

in #news2 years ago

ब्रेकिंग:-
आज राजस्थान में केंद्र सरकार की 'अग्निपथ' योजना का विरोध दूसरे दिन भी जारी है। अब यह विरोध जयपुर से निकलकर पूरे प्रदेश में फैल गया है। सेना भर्ती का इंतजार कर रहे युवाओं को यह शॉर्ट टर्म योजना रास नहीं आ रही है। जोधपुर में राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (आरएलपी) के युवा गुरुवार को सड़क पर उतर आए। अजमेर और सीकर में सैकड़ों युवकों ने विरोध जताया और तोड़फोड़ भी की। इसके बाद दोनों जगह पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा।

अजमेर में विरोध कर रहे कुछ युवाओं को पुलिस ने हिरासत में भी लिया और थोड़ी देर बाद छोड़ दिया। इधर, जयपुर में भी आरएलपी कार्यकर्ताओं ने कलेक्ट्रेट सर्किल पर जाम लगा दिया है। मौके पर पुलिस जाब्ता जाम हटाने की कोशिश कर रहा है।
जयपुर : कलेक्ट्रेट सर्किल को जाम किया
जयपुर में आरएलपी कार्यकर्ता और सेना भर्ती की तैयारी कर रहे बेरोजगार कलेक्ट्रेट सर्किल पर जुटे। जाम लगाया। मौके पर पुलिस जाब्ता जाम को हटाने की कोशिश कर रहा है। सांसद हनुमान बेनीवाल भी मौके पर पहुंच रहे हैं। वहीं जयपुर जिले के चौमूं कस्बे में मुख्य बस स्टैंड के नगरपालिका मुख्य द्वार के बाहर युवाओं ने विरोध प्रदर्शन किया।
के सामने वे नारेबाजी कर रहे हैं।
जोधपुर : रातानाड़ा से रवाना होकर नई सड़क चौराहा पहुंचे युवा
जोधपुर में विरोध की सुगबुगाहट तो थी, लेकिन बड़ी संख्या में युवक एकाएक सड़क पर उतर पड़ेंगे इसका अनुमान पुलिस को भी नहीं था। सुबह सूचना मिली कि कुछ युवक रातानाड़ा में एकत्र हो रहे हैं। थोड़ी देर में करीब दो सौ युवक नारेबाजी करते हुए नई सड़क की तरफ बढ़े। यहां से जुलूस के रूप में युवक नारेबाजी करते हुए कलेक्ट्रेट पहुंचे। फिलहाल युवक व पुलिस आमने-सामने डटे हैं और नारेबाजी का दौर जारी है।

युवाओं ने बताया- केंद्र की इस योजना से हमारे साथ धोखा हुआ है। अब सेना में ठेका कर्मियों के समान चार साल की नौकरी मिलेगी। दूसरी तरफ तीन साल से सेना भर्ती बंद होने के बावजूद युवा रोजाना भर्ती रैली की तैयारी में जुटे थे। ऐसे में केंद्र सरकार को इस योजना को बंद कर पहले की तरह भर्ती प्रक्रिया को शुरू करना चाहिए।

सीकर : केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी
सीकर में भी योजना का विरोध करने के लिए आरएलपी की ओर से बड़ी संख्या में युवाओं ने रैली निकाली। रैली के दौरान युवाओं ने केंद्र सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। युवाओं ने आरोप लगाया कि योजना को लांच कर युवाओं के भविष्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। यह बर्दाश्त नहीं करेंगे। रैली में युवाओं ने हाथों में डंडे ले रखे थे।
योजना लॉन्च होते ही बिहार में इसका विरोध किया गया। सीकर में डाक बंगला से कलेक्ट्रेट तक आक्रोश रैली निकाली गई। जमकर नारेबाजी की। कलेक्ट्रेट परिसर के सामने डिवाइडर पर लगे बैनर युवाओं ने तोड़ दिए। कोबरा टीम को हल्का बल प्रयोग भी करना पड़ा।

सीकर में करीब 60 हजार युवा सेना भर्ती की तैयारी कर रहे हैं। करीब 12 हजार युवा ओवरएज हो चुके हैं। युवा आयु सीमा में छूट की मांग कर रहे हैं। 2020 तक हर साल सीकर से तीनों सेनाओं में करीब 2000 युवा जाते थे।

अजमेर : पुलिस से उलझे प्रदर्शनकारी, हिरासत में लिया
अजमेर में आरएलपी कार्यकर्ताओं ने गुरुवार को रैली निकालकर कलेक्ट्रेट पर प्रदर्शन किया। जिला कलेक्टर को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन देकर रक्षा मंत्री द्वारा TOD (ट्यूर ऑफ ड्यूटी) लागू करने के निर्णय का क्रियान्वयन नहीं करने व सेना भर्ती में दो वर्ष की आयु में शिथिलता देते हुए पूर्व की तरह शुरू करने की मांग रखी गई। इस दौरान जिला कलेक्ट्रेट पर पुलिस ने कई युवकों को हिरासत में लिया और थोड़ी देर बाद छोड़ दिया।

जैसलमेर और झुंझुनूं से भी योजना के विरोध की खबर आ रही है। जैसलमेर में बड़ी तादाद में जुटे युवाओं ने केंद्र सरकार की इस योजना के खिलाफ नारेबाजी की। कलेक्ट्रेट के पास पहुंचे युवाओं ने योजना वापस लेने की मांंग करते हुए नारेबाजी की।

Sort:  

Live update....news Today