यहां लोगों को हो रही पेयजल की समस्या, 1 हजार रुपए देकर टैंकर डलवाने को मजबूर

in #news2 years ago

जोधपुर जिले के शेरगढ़ कई दूर-दराज के गांव ढाणियों में पेयजल की समस्या विकट बनी हुई है. जलदाय विभाग से पानी की सप्लाई अनियमित होने और पर्याप्त पानी की सप्लाई ना होने से ग्रामीण क्षेत्रों में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है।
ग्रामीणों को 500 से 1000 रुपए देकर पानी के टैंकर डलवाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. वहीं मवेशी भी पानी के लिए दरबदर भटक रहे हैं. ग्राम पंचायत पाबूसर, रावतसर, नीरपुरा, साबर सर गेननगद भोम सागर सहित आधा दर्जन गांव में पानी की भयंकर समस्या बनी हुई है।

हालांकि जलदाय विभाग ने अभावग्रस्त क्षेत्रों में टैंकरों से आपूर्ति की व्यवस्था की है पर यह टैंकर मात्र खानापूर्ति कर रहे हैं और दबंग और प्रभुत्व वाले व्यक्तियों के तक ही सीमित रह रहे हैं. पानी की सप्लाई ना होने से पशु पालकों को भी भयंकर समस्या का सामना करना पड़ रहा है. पानी के अवैध कनेक्शनों के चलते पानी गंतव्य स्थान तक नहीं पहुंच पा रहा है।

महिलाओं को एक से दो किलोमीटर चलकर एक घड़ा पानी लाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. अब ग्रामीणों को मात्र इंद्रदेव पर ही भरोसा है. बरसात होने से ही यह पानी की किल्लत मिट सकती है. हालांकि सक्षम अधिकारियों ने इस बारे में कोई बात नहीं की पर धरातल में पानी की विकट समस्या बनी हुई है।