टाटा प्रोजेक्टस लिमिटेड बनाएगी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट

in #news2 years ago

Screenshot_20220606-115400.jpg
ग्रेटर नोएडा। जेवर में बन रहे देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनैशनल एयरपोर्ट के सिविल कार्यो के निर्माण का ठेका टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड (टीपीएल) को मिल गया है। नोएडा एयरपोर्ट बना रही स्विटजरलैंड की ज्यूरिख एयरपोर्ट एजी की तरफ से तीन कंपनियों के बीच सिविल निर्माण को लेकर ठेका हथियाने की रेस चल रही थी। नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण के लिए ज्यूरिख की तरफ से भारत में बनायी गयी कंपनी यमुना इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड की तरफ से टीपीएल की सबसे कम बोली के बाद वर्क आर्डर दिया जाएगा है।

नोएडा एयरपोर्ट के प्रथम चरण में टीपीएल 90000 वर्ग मीटर के टर्मिनल भवन का निर्माण, रनवे, टेक्सीवे, एयर ट्रैफिक कंट्रोल भवन, कार्गों, कार्मिशियल एरिया सहित विभिन्न निर्माण का कार्य टीपीएल की तरफ से किया जाएगा। नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण को मार्च 2022 में तीन कंपनियों ने सिविल निर्माण के लिए टेंडर डाला था। लार्सन एंड टुब्रो (एलएंडटी), टाटा प्रोजेक्ट्स (टीपीएल) और शापूरजी पलोनजी (एसपी) के बीच निर्माण का कार्य सौंपने से पहले टेक्निकल बिड पहले खोला गया। टेक्निकल बिड के बाद फाइनेंसिएल बिड खोलने के बाद सबसे कम बोली के बाद वर्क आर्डर टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को दे दिया गया।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के रनवे और टर्मिनल बिल्डिंग का निर्माण कार्य इसी महीने से शुरू हो जाएगा। रनवे तक पहुंचने के लिए तीन टैक्सी-वे भी बनाए जाएंगे। टैक्सीवे का डिजाइन ऐसा होगा जिससे यात्रियों को कम से कम पैदल चलना पड़े। एयरपोर्ट का पहला रनवे कोड-ई श्रेणी का बनेगा। इससे 60 मीटर लंबे पंख वाले विमान उड़ सकेंगे। टीपीएल वर्ष 2024 में यहां से उड़ान शुरू हो सके इसको लक्ष्य रखकर यह निर्माण कार्य अपने हाथ में लेने जा रही है। इस समय एयरपोर्ट की चहारदीवारी का निर्माण कार्य चल रहा है। अभी तक करीब 12 किमी की लंबाई में चहारदीवारी का निर्माण किया जा चुका है जबकि करीब 5 किलोमीटर का काम बचा है। एयरपोर्ट पर पहले रनवे की लंबाई 3900 मीटर और चौड़ाई 45 मीटर होगी। इस पर 60 मीटर लंबे पंख वाले विमान उड़ सकेंगे। जबकि दूसरे रनवे रनवे से 75 मीटर लंबे पंख वाले विमान उड़ सकेंगे और वह कोड एफ बनाया जाएगा। टीपीएल एयरपोर्ट टर्मिनल बिल्डिंग में 10 गेट घरेलू उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए निर्माण करेगा वहीं दो गेट अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाले यात्रियों के लिए बनाएगा। इसके साथ ही एयरपोर्ट में विद्युत आपूर्ति के लिए बनेगा 220 केवी का बिजली सब स्टेशन भवन का निर्माण भी होगा। एयरपोर्ट के निर्माण कार्यों की निगरानी के लिए यमुना अथॉरिटी की तरफ से इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड कंपनी का चयन किया गया है।

हरिद्वार और बनारस के गंगा घाट का दिखेगा नजारा

टाटा प्रोजेक्ट लिमिटेड के सीईओ विनायक पई ने कहा कि नोएडा एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन में हरिद्वार व बनारस के घाटों की आकर्षक छटा दिखने के साथ ताजी हवा व सूरज की रोशनी का भी आनंद महसूस होगा। भारतीय वास्तुकला का अनोखा शो-केस टर्मिनल भवन में दिखाई देगा। निर्माण के अनुबंध के साथ 3 साल के भीतर ही एयरपोर्ट पूरी तरह विकसित हो जाएगा।

प्रयागराज में रिकार्ड समय टीपीएल ने बनाया नया टर्मिनल

प्रयागराज कुंभ 2018 में दुनियाभर के तीर्थ यात्रियों की सुविधा के लिए केंद्र सरकार ने नया टर्मिनल भवन निर्माण कराने का निर्णय लिया था। निर्माण का यह कार्य टीपीएल को सौंपा गया। टीपीएल ने 11 महीनों में प्रयागराज हवाई अड्डे के नए टर्मिनल का निर्माण पूरा किया। टाटा ग्रुप को एयरपोर्ट के टर्मिनल भवन के निर्माण का यह दूसरा बड़ा अनुबंध होने जा रहा है।