फिल्म 3 ईडियट्स की तरह फोन पर निर्देशित कर कराया रवीना का सुरक्षित प्रसव, हुए जुड़वा बच्चे

in #news2 months ago (edited)

E0A4ACE0A4BEE0A4A2E0A4AEE0A587E0A482E0A4ABE0A482E0A4B8E0A580E0A4AEE0A4B9E0A4BFE0A4B2E0A4BEE0A495E0A4BEE0A4A1E0A5896117775589682755407.jpg
IMG-20240723-WA0718-851x642.jpg
फिल्म 3 ईडियट्स की तरह जिले में भी मूसलाधार बारिश के बीच में फंसी एक गर्भवती महिला को डॉक्टर द्वारा फोन से ही निर्देशित करते हुए नॉर्मल डिलीवरी कराई गई। सफल नॉर्मल डिलीवरी में गर्भवती महिला ने दो स्वस्थ जुड़वा नवजात शिशु को जन्म दिया। बच्चों की किलकारी से दोनों तरफ का माहौल खुशियों में बदल गया।

आपको कहानी जरूर फिल्‍मी लगेगी लेकिन यह सच है, कल दिनांक 23 जुलाई 2024 को सिवनी जिलें में अत्‍याधिक पानी बरसने के कारण से कई गांवो में बाढ की स्थिति निर्मित हो गई थी। कई गावों का सम्‍पर्क टूट गया था, शहर तक आने के सभी रास्‍ते बंद हो गये थे। ऐसा ही एक गांव है जोराबाडी जो सिवनी तहसील में आता है, जोराबाडी गांव में एक महिला जिसका नाम रवीना बंशी लाल उइके है जो कि गर्भवती थी, उन्‍हे अचानक प्रसव पूर्व पीडा होने लगी। पूर्व की रिपोर्ट अनुसार उन्‍हे जुडवा बच्‍चों को जन्‍म देना था।

प्रसव पूर्व पीडा के कारण उनके परिवार ने तय किया कि इन्‍हे तत्‍काल जिला अस्‍पताल सिवनी ले जाया जायें लेकिन गांव के सभी रास्‍ते बाढ के कारण बंद हो गये थे। ऐसे में परिवार ने आशा कार्यकर्ता से सम्‍पर्क किया तो पता चला कि आशा कार्यकर्ता जिला अस्‍पताल किसी अन्‍य महिला के प्रसव के लिये आई हुई है। इस आपातकालीन स्थिति में परिवार द्वारा आशा कार्यकर्ता के माध्‍यम से जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम को फोन द्वारा सूचना दी गयी कि ग्राम जोरावाडी में एक् गर्भवती महिला रवीना बंशी लाल उइके का प्रसव होना है वह महिला हाईरिस्क है।

ततपश्चात डॉ मनीषा सिरसाम मेडम के द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को बताया गया कि बाढ में फंसी हाईरिस्क गर्भवती महिला रवीना बंशी लाल उइके फसी है उसी समय कलेक्टर सुश्री संस्कृति जैन का फोन मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी के पास फोन आया और कहा गया कि तत्काल आप डॉ टीम जोरावाडी भेजें व उस महिला का सुरक्षित प्रसव करायें । नाले में बाढ होने के कारण् हम एसडी आर एफ टीम को भी भेज रहे हैं।

तत्काल जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम के मार्गदर्शन में टीम रवाना हुई जिसमें स्वयं जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम, मेंटर कविता वाहने , नर्सिग सुनीता यादव एवं आशा कार्यकर्ता कामता मरावी थी। यह टीम ग्राम के समीप पहुंच गई किंतु नाले में बाढ का पानी अधिक होने के कारण एसडी आर एफ टीम ने डॉ टीम को नाला पार कराने में असमर्थ रही ऐसी स्थिति मे जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम के द्वारा आशा के पति से फोन पर बात की गइ व उन्हे कहा कि तत्काल ग्राम की प्रशिक्षित दाई से बात करायें।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम के द्वारा दाई को तत्काल गर्भवती महिला रवीना बंशी लाल उइके के घर लेकर जायें व दाई से फोन पर बात कराये जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ मनीषा सिरसाम मेडम से बात करायी व मेडम के मार्गदशर्न मे दाई के द्वारा महिला का सुरक्षित जुडवा प्रसव कराया गया। महिला का प्रसव कराते तक जिले की टीम नाले के पास रूकी रही व दाइ को मार्गदर्शन देती रही। बाढ का पानी कम होने पर टीम द्वारा एतिहातन 108 वाहन द्वारा जिला चिकित्सालय में भर्ती कराया गया मां व बच्चे दोनो स्वस्थ्य है।