*भ्रष्ट सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक की मनमानी से परेशान ग्रामीण- ग्राम पंच देवी सेन*

in #news10 days ago

भ्रष्ट सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक की मनमानी से परेशान ग्रामीण- ग्राम पंच देवी सेन
IMG-20240909-WA0308.jpg

IMG-20240909-WA0309.jpg

ग्राम पंचायत बुढवानी यहां कई ऐसे कारनामें रचे गए हैं जिसकी अगर सूक्ष्म जांच कराई जाए तो प्याज के छिलके की तरह परत दर परत खुल सकती हैं

IMG-20240908-WA0259.jpg

IMG-20240908-WA0258.jpg

लखनादौन। जनपद पंचायत लखनादौन की ग्राम पंचायत बुढवानी के ग्रामीणों एवं पंच का कहना है कि यहॉ पदस्थ सचिव द्वारा ग्रामीणों के साथ एवं पंच देवी सेन के साथ दुरूव्यवहार किया जाता है। ग्रामीण क्षेत्र के सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार सरपंच और सचिव एवं रोजगार सहायक ने मिलकर जिस तरह गांव के विकास को कागजो में दफन कर डाला इसकी बानगी तो गांव को देखकर लगाया जा सकता है यहाँ कई ऐसे कारनामे रचे गए है जिसकी अगर सूक्ष्म जांच कराई जाए तो प्याज के छिलके की तरह परत दर परत खुल कर सामने आएगा। सूत्रों की माने जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना पर हितग्राहियों से पूर्व में पैसे वसूलें किए गए हैं। यहीं नहीं मेढ़-बंधान कार्य में लापरवाही, बिना ग्रामसभा प्रस्ताव के निर्माण कराना व शौचालय निर्माण का मजदूरी भुगतान अधूरा पड़ा है। प्रधानमंत्री आवास के हितग्राहियों के किश्त नही मिल रही है। पूर्व में शिकायत करने पर सरपंच सचिव एवं रोजगार सहायक ग्रामीणों को धमकातें हैं। ग्रामीणों ने बताया कि पंचायत के सरपंच, सचिव द्वारा योजनाओं के क्रियान्वन में जमकर लापरवाही बरती गई है। पुराने कामों को नया बताकर बिल लगाए गए है और पैसों का आहरण किया गया है। पूर्व में भी कई बार शिकायत की गई है लेकिन कार्रवाई नहीं होने से इनके हौंसले बुलंद है। सरपंच सचिव की मिलीभगत से ठेके में काम दिया जाता हैं। जो आज भी लगभग अधूरे पड़े हैं पूर्व में हितग्राहियो ने शिकायत की थी कि कुछ हितग्राहियों के काम पूर्व के वहीं घटिया निर्माण के चलते मार्ग छतिग्रस्त हो चुके हैं। गौरतलब है कि त्रि-स्तरीय पंचायती राज व्यवस्था का सफल संचालन नहीं हो पा रहा है। उच्चाधिकारियों के मार्गदर्शन में ही ग्राम पंचायत स्तर पर जबरदस्त धांधली और मनमानी चल रही है। किसकी वजह से विकास कार्य प्रभावित हो रहे हैं। अनेक तरह की समस्याएं जनपद पंचायत लखनादौन की सभी ग्राम पंचायतों में सुलझ नहीं पा रही हैं, जिसकी वजह से ग्रामीण परेशान हो रहे हैं। पानी, बिजली, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार की समस्या दूर नहीं की जा रही है। निरक्षरता, गंदगी बीमारी को नियंत्रित नहीं किया जा रहा है। ग्राम पंचायत बुढवानी पंच देवी सेन का कहना है कि मेरे वार्ड पर अत्यधिक समस्या हो रही हैं जैसे रोड़ निर्माण के लिए अनेकों बार बोल चुका हूं मगर कोई भी जिम्मेदार ध्यान नहीं दे रहे है नाली नहीं बनाई जा रही है। पुराने कूपों की साफ-सफाई, मरम्मत नहीं की जा रही है। अधूरे कामों की संख्या दिनों-दिन बढ़ती जा रही है। सूत्रों ने बताया कि नये-पुराने कामों को समय-सीमा में पूरा नहीं किया जा रहा है। लगभग कुछ पंचों को बैठक पर नहीं बुलाया जाता है। हितग्राहीमूलक के सभी काम बंद पड़े हुये हैं। पेंशन समय पर हितग्राहियों को नहीं मिल पा रही है। खुले में शौचमुक्ति का काम फर्जी तरीके से किया गया है नियमित रूप से ग्राम पंचायत बुढवानी कार्यालय नहीं खोले जा रहे हैं। पंचायत में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है।

इनका कहना
मैं वार्ड नंबर 1 का पंच हूं मेरे वार्ड के लिए अनेकों बार बोलते हो गए की मेरे वार्ड का निर्माणकार्य रोड़ नाली निर्माण कार्य अन्य काम करा दीजिए मगर आज दिनांक तक कोई भी जिम्मेदारो ने नहीं किया।

देवी प्रसाद सेन
वार्ड नं 01 पंच

IMG-20240907-WA0316.jpg
लखनादौन संवाददाता संतोष गोल्हानी