किसानों को बड़ा तोहफा! केंद्र सरकार दे रही पूरी 3 लाख का फायदा, जानें किन लोगों के खात

in #news2 years ago

Pashu Kisan Credit Card: किसानों (PM Kisan Scheme) के लिए बड़ी खुशखबरी है. अगर आप भी किसान है और पशुपालन करते हैं तो अब केंद्र सरकार की ओर से आपको पूरे 3 लाख रुपये का फायदा मिलेगा. बता दें केंद्र सरकार (Central Government Scheme) की ओर से किसानों की आय को बढ़ाने के लिए कई तरह की स्कीम चलाई जा रही हैं, जिसके तहत आपको आर्थिक सहायता भी दी जा रही है. आज हम आपको एक ऐसी ही सरकारी स्कीम के बारे में आपको बताएंगे- पीएम किसान सम्मान निधि और किसान क्रेडिट कार्ड के अलावा पशुपालन करने वाले किसानों को सरकार की तरफ से क्रेडिट कार्ड की सुविधा दी जाती है. इस कार्ड का नाम पशु किसान क्रेडिट कार्ड (Pashu Kisan Credit Card) है,पशुपालन को बढ़ावा देने के लिए दी जा रही सुविधा
बता दें जो भी किसान गाय, भैंस, बकरी पालन, मछली पालन जैसे कार्यों में लगे हुए हैं उन सभी किसानों को सरकार की तरफ से यह कार्ड दिया जा रहा है. केंद्र सरकार इस स्कीम के तहत केंद्र और राज्य में पशुपालन को बढ़ावा देना चाहती है, जिससे देशभर में दूध, दूध के प्रोडक्ट्स और मांस की कमी को पूरा किया जा सके.

पहले लोन के लिए लगाने होते थे बैंक के चक्कर
पहले पशुपालकों को लोन के लिए बैंक से अप्लाई करना होता था, लेकिन अब से पशु किसान क्रेडिट कार्ड के तहत उनको जरूरत पड़ने पर आसानी से लोन मिल जाता है. इसके अलावा मोदी सरकार ने किसानों को पीएम किसान योजना के तहत हर साल 6000 रुपये का फायदा दे रही है.

पीएम किसान के साथ जोड़ा
आपको बता दें केंद्र सरकार की इस योजना के तहत नियमों में बड़ा बदलाव किया गया था, जिसके बाद किसान क्रेडिट कार्ड को पशुपालन और मछली पालन से जोड़ दिया था. यानी पीएम किसान का फायदा लेने वाले किसान भी इन कार्ड की सुविधा ले सकते हैं. Credit Card Documents)

  1. किसान का आधार कार्ड
  2. पैनकार्ड
  3. किसान की भूमि का विवरण (खसरा खतौनी आदि की नकल)
  4. पासपोर्ट साइज फोटो

सरकार की ओर से मिलती है सब्सिडी
इस समय पशुपालकों को Credit Card के जरिए अधिकतम 3 लाख रूपये तक का लोन दिया जाता है. इस क्षेत्र के लिये यह अधिकतम लोन की सीमा है. इस लोन पर बैंक की ओर से 7 फीसदी की दर से ब्याज लिया जाता है, लेकिन केंद्र और राज्य सरकारें पशुपालकों को इस पर सब्सिडी भी देती है. अगर कोई भी किसान इस पर सब्सिडी लेना चाहता है तो उसे अपना लोन एक साल की समय लिमिट के अंदर ही चुकाना होगा.

कहां से बनवा सकते हैं ये कार्ड?
आप इस कार्ड को अपने घर के नजदीकी किसी भी सीएससी केंद्र में जाकर के बनवा सकते हैं. 1292190-pm-kisan-resize.jpg

Sort:  

Please like me bro