खतौली विधायक मदन भईया ने रेल मंत्री को लिखा पत्र जनता को हो रही असुविधा से कराया अवगत

in #news2 months ago

सेवा में,
श्री अश्विनी वैष्णव जी
रेल मंत्री, भारत सरकार नई दिल्ली

विषय- रेल यात्रियों की यातायात सुविधा एवं रेलवे राजस्व में वृद्धि हेतु उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर क्षेत्र स्थित खतौली रेलवे स्टेशन से गुजरने वाली उन यात्री रेल गाड़ियों का स्टॉपेज बनवाने के संबंध में जो फिलहाल नहीं रुकती।
मान्यवर,
आपको अवगत कराना है कि उत्तर प्रदेश के जनपद मुजफ्फरनगर के अंतर्गत आने वाले खतौली विधानसभा का विधायक होने के नाते खतौली कस्बा एवं आसपास के ग्रामीणों ने मुझे मिलकर बहुत बार अवगत कराया कि खतौली रेलवे स्टेशन पर बहुत सी यात्री गाड़ियों के न रुकने की वजह से खतौली एवं खतौली के आसपास के लोगों को दिल्ली और हरिद्वार - देहरादून की तरफ आवागमन में बहुत कठिनाई उठानी पड़ रही है। जानकारी में आया है कि खतौली से सकौती टांडा रेलवे स्टेशन पर तो रेल विभाग ने अधिकतर यात्री रेल गाड़ियों के रुकने की व्यवस्था की हुई है लेकिन खतौली गुड,गन्ना और चीनी मिलों का बड़ा व्यापारिक केंद्र होने के बाद भी इस रेलवे स्टेशन पर उन यात्री गाड़ियों का स्टॉपेज नहीं बनाया गया है जो कि सकौती टांडा रेलवे स्टेशन पर रूकती हैं।
प्राप्त जानकारी के अनुसार देवबंद रेलवे स्टेशन पर वंदे भारत, जनशताब्दी, सहारनपुर मेमू स्पेशल, जालंधर एक्सप्रेस, कलिंगा उत्कल, गोल्डन टेंपल आदि यात्री रेल गाड़ियां भी रूकती हैं जिनका खतौली रेलवे स्टेशन पर स्टॉपेज नहीं है। जबकि आबादी की दृष्टि से देखा जाए तो खतौली की आबादी बहुत अधिक है।
खतौली दैनिक यात्री संघ के पदाधिकारी श्री रमेश चंद्र नामक व्यक्ति द्वारा सकौती टांडा रेलवे स्टेशन और देवबंद रेलवे स्टेशन पर रुकने वाली यात्री रेल गाड़ियों से प्रतिमाह प्राप्त होने वाले राजस्व का विवरण आरटीआई के जरिए मांगी गई सूचना से खुलासा हुआ है। आरटीआई के जरिए पता चला है कि रेल विभाग को सकौती टांडा रेलवे स्टेशन से प्रतिमाह 15 लाख 56 हजार 89 रुपए राजस्व की प्राप्ति हो रही है जबकि सकौती टांडा के मुकाबले खतौली रेलवे स्टेशन पर बहुत सी यात्री रेलगाड़ियों के न रुकने के बावजूद भी खतौली रेलवे स्टेशन से प्रतिमाह 26 लाख 58 हजार 294 रुपए का राजस्व रेल विभाग को प्राप्त हो रहा है। आरटीआई से यह भी खुलासा हुआ है कि देवबंद रेलवे स्टेशन से प्रतिमाह 54 लाख 89 हजार 639 रुपए की आय प्राप्त हो रही है जिससे यह बात स्पष्ट नजर आ रही है कि अगर खतौली रेलवे स्टेशन पर अन्य गाड़ियों का स्टॉपेज की व्यवस्था कर दी जाए तो खतौली रेलवे स्टेशन से रेल विभाग के राजस्व में अच्छी खासी वृद्धि के साथ-साथ खतौली की बहुत बड़ी आबादी को यातायात की बेहतर सुविधा भी प्राप्त हो जाएगी।
अतः आपसे विशेष अनुरोध है कि रेल विभाग को राजस्व प्राप्ति के दृष्टिकोण से, खतौली के व्यापार में वृद्धि के दृष्टिकोण से और खतौली कस्बा एवं आसपास की आम जनता के दिल्ली और हरिद्वार देहरादून के आवागमन के सुविधाजनक यातायात दृष्टि कोण के मद्देनजर उन सभी यात्री रेलगाड़ियों का स्टॉपेज खतौली रेलवे स्टेशन पर करने हेतु आदेश पारित करने का कष्ट करें जो यात्री रेलगाड़ियां सकौती टांडा और देवबंद रेलवे स्टेशन पर रूकती हैं।
दिनांक-19-07-2024

मदन भैया
विधायक खतौली
जनपद- मुजफ्फरनगर

प्रतिलिपि आवश्यक कार्रवाई हेतु-
1-माननीय श्री जयंत सिंह जी
कौशल विकास राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) नई दिल्ली।

IMG-20240722-WA0005.jpg