कलेक्टर साहब, भगवान आपरों खूब भलो करेला.....

in #news3 months ago

कलेक्टर साहब, भगवान आपरों खूब भलो करेला.....

रानी निवासी 75 वर्षीय चुन्नी की लंबे अरसे रोकी गई वृद्धावस्था पेंशन शुरू होने पर नहीं रहा खुशी का ठिकाना

पाली, 14 जून 2024/कलेक्टर साहब, भगवान आपरों खूब भलो करेला.....यह कहना है, रानी की 75 वर्षीय चुन्नी सरगरा का।

जिले पाली जिले के रानी निवासी पेंशनर चुन्नी सरगरा का उस वक्त खुशी का ठिकाना नहीं रहा। जब उसकी पिछले कई महीनो से रुकी हुई वृद्धावस्था पेंशन शुरू हुई। बार-बार कलेक्टर साहब को धन्यवाद देते नहीं थक रही थी। वह यही कहती है कि कलेक्टर साहब भगवान आपरों खूब भलो करेला।

पाली जिले के रानी निवासी भगाराम सरगरा की 75 वर्षीय पत्नी चुन्नी बाई को वर्ष 2013 से राज्य सरकार द्वारा वृद्धावस्था पेंशन मिल रही थी। पेंशन की राशि से से वह अपना गुजारा आसानी से कर रही थी। मगर दिसंबर 2022 तक सरकार की ओर से उसे नियमित वृद्धावस्था पेंशन मिल रही थी तब तक अपना गुजारा चला कर जीवन बसर कर रही थी। मगर जनवरी 2023 से चुन्नी देवी की वृद्धावस्था पेंशन मिलनी अचानक बंद हो गई। इस कारण वह काफी परेशान नजर आ रही थी। पेंशन नहीं मिलने के कारण वह कई बार अधिकारियों से मिली मगर कहीं भी संतोष जनक जवाब नहीं मिल पाया।

पेंशन नहीं मिलने के कारण चुन्नी देवी को व्यथीत देख इनके परिचित ने चुन्नी देवी की समस्या के बारे में जिला कलेक्टर एलएन मंत्री को अवगत कराया। उस परिचित ने चुन्नी देवी की मदद करने की अपील की। जिला कलक्टर ने इस मामले के संवेदनशीलता एवं तत्परता दिखाते हुए इस मामले के बारे में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक जेपी अरोड़ा को आवश्यक निर्देश दिये कि इस संवेदनशील मामले की जानकारी कर उपयुक्त मदद की जावे जिला कलक्टर के निर्देशानुसार बुजूर्ग चुन्नी के यहां घर पर गाड़ी भिजवाकर उन्हें घर से लाया गया एवं स्थानीय ब्लॉक के कार्यालय में लाया गया वहां सत्यापन करवाकर पेंशन प्रारंभ करने की कार्यवाही करते हुए शीघ्र ही वृद्धावस्था पेंशन शुरू करवाने के निर्देश दिए। इस पर सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अधिकारियों ने इस प्रकरण को देखते हुए हाथों-हाथ चुन्नी देवी की दिसंबर 2023 से बंद हुई वृद्धावस्था पेंशन को शुरू कर राहत प्रदान की। चुन्नी देवी के लंबे समय तक बंद हुई वृद्धावस्था पेंशन के आदेश जारी होने की सूचना मिली तो वह खुशी के मारे चुन्नी देवी का चेहरा खिल उठा तथा कलेक्टर साहब को बार-बार दुआएं देती है कि भगवान आपका खूब भला करेला।